Home Health Tips दाद,खाज, खुजली हमेशा के लिए हो जाएगी समाप्त, कभी नहीं सुना होगा...

दाद,खाज, खुजली हमेशा के लिए हो जाएगी समाप्त, कभी नहीं सुना होगा ऐसा उपाय आइए जाने

दाद या दद्रु कुछ विशेष जाति का फफूँदों के कारण उत्पन्न त्वचाप्रदाह है। ये फफूंदें माइक्रोस्पोरोन (Microsporon), ट्राकॉफाइटॉन (Trichophyton), एपिडर्मोफाइटॉन (Epidermophyton) या टीनिया जाति की होती है। दद्रु रोग कई रूपों में शरीर के अंगों पर आक्रमण करता है। खोपड़ी का दद्रु फफूंद द्वारा केश की जड़ में आक्रमण के कारण होता है। यह बालों और नववयस्कों में अधिक होता है।

भयंकर खुजली व दाद की समस्या जोरों पर है यह एक ऐसा फंगस इंफेक्शन है जो एक बार हो जाए तो जल्दी सही नहीं होता है तथा स शरीर के अन्य भागों पर भी बढ़ता चला जाता है इससे कोई भी घर अछूता नहीं रहा है तो इस भयंकर पीड़ा से निपटने के लिए हम कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे जिसके इस्तेमाल से कोई भी भयंकर से भयंकर दाद खाज खुजली से आप निपट सकते हैं
तो आइए बिना समय गवाएं जानते हैं दाद खाज खुजली के घरेलू नुस्खे
सबसे पहले इसके लिए आपको लहसुन की पांच कलियां लेनी है उनका कलियों को पीसकर उनका रस निकाल लेना है अब आपको इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाना तो हम आपको बता दें सरसों का तेल एक बहुत ही बढ़िया घरेलू औषधि है इसका इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को दाद खाज खुजली की समस्या नहीं होती तथा बाल काले लंबे भी होते हैं इसमें आपको थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लेना है
अब आपको इन दोनों चीजों को फेट कर अच्छे से मिला लेना है अब इसको लगाने के लिए आपको रुई लेनी है इसमें रुई को डिबो कर दाद खाज खुजली वाली जगह पर हल्के हाथों से लगा देना इसके साथ आपको यह भी ध्यान रखना है कि जहां पर दाद खाज खुजली हुआ है वहां पर आपको साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना और आपको इस नुस्खे को दिन में तीन बार वहां पर लगाना है इससे आपकी दाद खुजली बहुत जल्द ठीक हो जाएगी तो यह था दाद खाज खुजली का असरदार घरेलू नुस्खा अगर आपको इस नुस्खे से कुछ भी संबंधित कुछ भी चीज समझ में नहीं आई है तो आप हमसे कमेंट में पूछते हैं हम आपके बातों का उत्तर अवश्य देंगे।
अब हम आपको इससे इतर कुछ और भी घरेलू उपाय बता देते हैं एलोवेरा जय कैसी बेहतरीन घरेलू औषधि है जिसके इस्तेमाल से तुरंत खुजली गायब हो जाती है और अपने दाद खाज खुजली की जगह पर एलोवेरा का रस लगा सकते हैं इससे तुरंत ही खुजली सही हो जाएगी।
अब यदि आपके भयंकर खुजली हैं तो आपको नीम या गिलोय का सेवन करना है या आपके खून को बिल्कुल स्वच्छ कर देती है दोस्तों आप इमली के बीज को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर दाद पर लगाने से भी बाद में बहुत आराम मिलती है!
इसके लिए आपको नींम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बना लेना अब इस पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लेना अब इसे दिन में तीन बार आपको दाद पर लगाना है बहुत जल्द आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here