Home Lifestyle क्या आप लोग जानते हैं उंगलियां चटकाना साबित होता है कितना खतरनाक,...

क्या आप लोग जानते हैं उंगलियां चटकाना साबित होता है कितना खतरनाक, तुरंत जान ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा

आज कल हर कोई उंगुलियां चटकाता है, इससे उंगुलियों के आसपास के मसल्स को काफी आराम मिलता है। लेकिन इस तरह के थोड़े से आराम के लिए आप एक बड़ी बीमारी को निमंत्रण दे रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार उंगुलियां चटकाने से गठिया रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। ब्रिटेन के एक अखबार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार उंगलियों की हड्डियों को चटकाना गठिया रोग का कारण बनता है। इस रिपोर्ट के अनुसार हमारी हड्डियां लिगामेंट से एक दूसरे से जुड़ी होती हैं, जिसे जोड़ कहते हैं।
इन जोड़ों के बीच एक द्रव होता है जो उंगुलियों के चटकने के दौरान कम हो जाता है। ये द्रव जोड़ों में ग्रीस के समान होता है जो हड्डियों को आपस मे रगड़ खाने से रोकता है।
ऐसे में बार-बार उंगुलियों के चटकने से जोड़ों की पकड़ कमजोर हो जाती है। साथ ही हड्डियों के जोड़ पर मौजूद ऊतक भी नष्ट हो जाते हैं जिससे गठिया जैसे रोग हो जाते हैं।
उंगुलियां चटकाना उंगलियों की हड्डियों के जोड़ों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में इस आदत को रोकना बहुत जरूरी है। इस आदत को रोकने के लिए ध्यान दें।
जब भी आप पढ़ते या लिखने या काम करते वक्त ऐसा करते हैं तो उस वक्त खुद पर फ़ोकस करें। अगर आप कभी गलती से उंगुलियां चटकाने लगते हैं तो तुरंत छोड़ दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here