Home Cricket कोहली, रोहित और धोनी में कौन है टी-20 का सबसे खतरनाक और...

कोहली, रोहित और धोनी में कौन है टी-20 का सबसे खतरनाक और भौकाली कप्तान, आइए जाने आंकड़े

ट्वेन्टी ट्वेन्टी (टी ट्वेन्टी) क्रिकेट का वह रूप है जिसमें दो टीमों के बीच में अधिकतम 20 ओवर (षटक) का मुकाबला होता है। इसमें केवल एक ही पारी का खेल होता है। इसका आरम्भ यूनाइटेड किंगडम में सन 2003 में हुआ था। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय नाटकीय ढंग से घट गया है जहां पहले एक दिवसीय मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था वहां इसका फैसला महज कुछ घंटों में ही हो जाता है।
T20 क्रिकेट जिसे वर्तमान में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, और क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा चौके और छक्के लगते हैं। ऐसे में टी20 क्रिकेट में कप्तान की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो जाती है। इसलिए आज हम आपको वर्तमान में भारतीय टीम के तीन दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के T20 के कप्तानी के आंकड़े दिखाने जा रहे हैं। जिसे देखकर आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि इन तीनों खिलाड़ियों में कौन T20 क्रिकेट में भारतीय टीम का सबसे खतरनाक कप्तान है।
1. महेंद्र सिंह धोनी के आंकड़ें
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने अबतक 72 टी20 मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से भारत ने 41 मुकाबले जीते हैं।जबकि 28 मैच हारे हैं। तो वहीं एक मुकाबला टाई रहा है। ऐसे में उनका उनका जीत प्रतिशत 57 का रहा है।
2. विराट कोहली के आंकड़ें
भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 27 मैच खेले हैं। इसमें से 16 मुकाबले टीम ने जीते हैं, जबकि 10 मुकाबलों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान एक मैच रद्द भी हुआ है और उनका जीत प्रतिशत 60 का रहा है।
3. रोहित शर्मा के कप्तानी के आकड़ें
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 15 मुकाबलों में से 12 मैचों में जीत दर्ज की है। जो कि कोहली और धोनी से कहीं ज्यादा है और उनका जीत प्रतिशत 80 का रहा है।
आपको क्या लगता है रोहित, धोनी और कोहली में कौन है टी-20 क्रिकेट में भारत का सबसे खतरनाक कप्तान और क्या रोहित शर्मा आगे आने वाले समय में भारत के सबसे बेस्ट टी-20 कप्तान साबित हो सकते हैं,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here