Home Business इन लोगों के खाते में नहीं आएगा सम्मान निधि का पैसा, तुरंत...

इन लोगों के खाते में नहीं आएगा सम्मान निधि का पैसा, तुरंत चेक करें इस तरह से लिस्ट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के अन्तर्गत छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो।
इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है। 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।
केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की आठवीं किस्त जारी की जाएगी. ऐसी उम्मीद है कि इस महीने के आखिर तक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा. इस स्कीम में किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसा 3 किस्तों में दिया जाता है.
मीडिया रिपोर्ट्स में संभावना जताई जा रही है कि इस महीने के आखिरी तक 20 से 25 तारीख के बीच 2-2 हजार रुपये की किस्त सभी किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी, लेकिन आपको बता दें कई किसान ऐसे भी है, जिनको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. आइए आपको बताते हैं किसको नहीं मिलेगा फायदा-
इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा
नियम के मुताबिक, इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान के नाम पर खेत होना जरूरी है. इसके साथ ही अगर जमीन किसान के दादा या पिता के नाम पर है, तो फिर योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होना जरूरी है. वहीं, अगर अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.
कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन-
किसानों को सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर दिए गए Farmer Corner टैब में क्लिक करना होगा.
यहां किसानों को खुद को रजिस्टर करने का विकल्प दिया गया है.
अब आपको फार्मर कार्नर टैब में New Registration के विकल्प पर क्लिक करना है.
इसके बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.
इस पर अपना आधार नंबर एंटर करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी भरें. इसमें अपना नाम, जेंडर, कैटेगरी, आधार कार्ड, राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव, बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होती है.
सभी जानकारी भरने के बाद save के विकल्प पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को Submit करें.
ऑनलाइन लिस्ट में नाम कैसे करें चेक
लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद में आपको होम पेज में Farmer Corner पर क्लिक करना होगा. इसमें आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके बाद Get Report पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी.
इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप इन नंबरों पर कॉल भी कर सकते हैं.
पीएम किसान सम्मान योजना लैंडलाइन नंबर : 011—23381092, 23382401
पीएम किसान सम्मान योजना टॉल प्री नंबर : 18001155266
पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर: 155261, 0120-6025109

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here