Home Ajab Gajab अपने सच्चे दोस्त को पहचानने में तुरंत आजमाएं ये चाणक्य नीति, आइए...

अपने सच्चे दोस्त को पहचानने में तुरंत आजमाएं ये चाणक्य नीति, आइए जाने

मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चाणक्य भारत के महान विद्वानों में से एक माने जाते हैं। शिक्षक और एक बड़े अर्थशास्त्री चाणक्य ने कभी अपने दुश्मनों को निराश नहीं किया। चाणक्य ने जो नीतियां और सिद्धांत बताएं हैं अगर उनको समझा जाए तो आपको अपने सच्चे दोस्त को पहचानने में कभी कोई दिक्कत नहीं होगी।
1. अच्छे व्यक्ति की। उसके पीठ के पीछे हमेशा उसकी तारीफ होगी इससे पता चलेगा कि वह व्यक्ति कितना असल में अच्छा है।यह आपकी मदद करेगा उस व्यक्ति को समझने में। जो असल में बुरा है। समाज उससे दूरी रखेगा।
2. चाणक्य बताते हैं कि जिस व्यक्ति में इस भावना की कमी है। वह अहंकार से भरा होगा। ऐसे इन्सान पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि वे हर जगह सबसे पहले अपना फायदा खोजते हैं। जो लोग अपने प्रियजनों और यहां तक कि उनके भीतर के स्वार्थ को त्याग कर आपके साथ समय बिताते हैं वो आपके सच्चे साथी होते हैं और उन्हें कभी नहीं छोड़ना चाहिए। अगर उसमें त्याग देने की भावना है वह तुम्हारे लिए क्या कर सकते हैं।
3. एक व्यक्ति को उसके विश्वास से समझना चाहिए। जिस व्यक्ति को अपनी सुंदरता और ज्ञान पर घमंड न हो और जो दूसरों की राय का सम्मान करे जो खुद पर गर्व न करे और जो अनावश्यक झूठ न बोले वही असली मित्र कहलाता है। चाणक्य ऐसा बताते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here