Home Lifestyle मात्र 20 मिनट में इस घरेलू नुस्खे के जरिए लाखों लोगों ने...

मात्र 20 मिनट में इस घरेलू नुस्खे के जरिए लाखों लोगों ने पाया खूबसूरत चेहरा, जानिए इस चमत्कारी उपाय को

नीबू  छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। प्रारूपिक (टिपिकल) नीबू गोल या अंडाकार होता है। छिलका पतला होता है, जो गूदे से भली भाँति चिपका रहता है। पकने पर यह पीले रंग का या हरापन लिए हुए होता है। गूदा पांडुर हरा, अम्लीय तथा सुगंधित होता है। कोष रसयुक्त, सुंदर एवं चमकदार होते हैं।
अब पाएं गोरापन नींबू से, जानिए कैसे करे इसका इस्तेमाल।
गोरे होने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग देशी नुस्खे से गोरा होने की कोशिश करते हैं तो कुछ अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करते है। और भी तरह – तरह के क्रीम और फेस पैक का भी इस्तेमाल करते है। और कई लोग गोरी त्वचा तो पाना चाहते है लेकिन आजकल के उत्पाद से डरते है क्योंकि इनमें की तरह के केमिकल पाये जाते हैं। जो त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुँचा सकती है।
अब अगर हम देशी नुस्खे की बात करें तो यह हमारी त्वचा के लिए कारगर साबित होगा। और आपको केमिकल का भी डर नही रहेगा। ये नुस्खा केमिकल रहित है। देशी नुस्खे के इस्तेमाल से भी हम त्वचा को निखार सकते हैं।
इसके लिए हम नींबू का इस्तेमाल करेंगे। क्योंकि नींबू हमारी त्वचा को निखारने में बहुत मदद करता है। और जल्दी ही गोरा बना देता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक नींबू, और थोड़ा सा गुलाब जल और थोड़ी सी चीनी निकाल लें। नींबू को बीच से काटकर दो भागों में बाँट लें। फिर एक कटोरी में गुलाब जल निकाल कर उसमें कटी हुई नींबू के एक भाग को डुबाकर, त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़कर लगाए। और फिर कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर अब उसी कटोरी में हल्का सा चीनी निकाले और नींबू से पुनः अपने चेहरे पर लगाए। ध्यान रखे इसे हल्के हाथों से रगडे़ नही तो त्वचा छिल सकती है। अब इसे लगाने के 10 – 12 मिनट तक रहने दें फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। आप पायेंगे की आपकी त्वचा में निखार आ गया है। और आपको यह तरीका सप्ताह में तीन बार उपयोग में लाना है। और नींबू को कई तरह के इस्तेमाल से गोरी त्वचा आसानी से पा सकते हैं। इसी तरीके में आप चीनी की जगह हल्दी और बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते है।
अंत मेंआप यह ध्यान रखो कि गोरा या साँवला होना उतना ज्यादा मायने नही रखता। मायने रखता है तो उसकी अच्छाई और सादगी, अगर इंसान साफ दिल का हो तो वह आसानी से कई लोगों का दिल जीत सकता है। इसके लिए उसे गोरा होने की कोई आवश्यकता नही है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here