Home Lifestyle औरतों के ये रहस्य जान गए तो जीवन मे कभी धोखा नहीं...

औरतों के ये रहस्य जान गए तो जीवन मे कभी धोखा नहीं खाओगे, तुरंत जान ले…..

चाणक्य  चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे। वे ‘कौटिल्य’ नाम से भी विख्यात हैं। वे तक्षशिला विश्वविद्यालय के आचार्य थे। उन्होने नंदवंश का नाश करके चन्द्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया। उनके द्वारा रचित अर्थशास्त्र राजनीति, अर्थनीति, कृषि, समाजनीति आदि का महान ग्रंन्थ है। अर्थशास्त्र मौर्यकालीन भारतीय समाज का दर्पण माना जाता है।
विष्णुपुराण, भागवत आदि पुराणों तथा कथासरित्सागर आदि संस्कृत ग्रंथों में तो चाणक्य का नाम आया ही है, बौद्ध ग्रंथो में भी इसकी कथा बराबर मिलती है। बुद्धघोष की बनाई हुई विनयपिटक की टीका तथा महानाम स्थविर रचित महावंश की टीका में चाणक्य का वृत्तांत दिया हुआ है। चाणक्य तक्षशिला (एक नगर जो रावलपिंडी के पास था) के निवासी थे। इनके जीवन की घटनाओं का विशेष संबंध मौर्य चंद्रगुप्त की राज्यप्राप्ति से है। ये उस समय के एक प्रसिद्ध विद्वान थे, इसमें कोई संदेह नहीं। कहते हैं कि चाणक्य राजसी ठाट-बाट से दूर एक छोटी सी कुटिया में रहते थे।
औरतों के ये रहस्य जान गए तो जीवन मे कभी धोखा नहीं खाओगे
1) पहला रहस्य – किसी भी स्त्री से विवाह करने से पहले उस स्त्री के गुण अवगुण उसका चरित्र उसके संस्कार उसका स्वभाव इसके बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्योंकि यदि आपका विवाह सही स्त्री से नहीं हुआ तो आपका जीवन जीते जी नर्क बन जाएगा और जब आपको किसी स्त्री से प्रेम हो जाता है तो आप अपने आपको भूलने लग जाते हैं इसलिए सही स्त्री से ही प्रेम करें जो आपके लिए सही हो ।
2) दूसरा रहस्य – आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी स्त्री से शादी करने से पहले उसका कुल जरूर देख लेना चाहिए क्योंकि एक अच्छे कुल की लड़की में अच्छे संस्कार होंगे और यदि स्त्री में अच्छे संस्कार होंगे तो वह आपका आदर करेगी आपके परिवार का ख्याल रखेगी और आपके जीवन को स्वर्ग बना देगी और यदि स्त्री के संस्कार ही बुरे होंगे तो वह आपके घर को तहस-नहस कर देगी ।
3) तीसरा रहस्य – अगर स्त्री किसी से सच्चा प्रेम कर लेती है तो उसे भूल पाना उसके लिए लगभग नामुमकिन होता है इसलिए जब भी किसी स्त्री से विवाह करें तो उसके मन की इच्छा जरूर जान लें और यह सवाल जरूर करें कि क्या वह आपसे अपने मन से विवाह कर रही है क्योंकि हो सकता है वह अपने माता पिता के दबाव में हो , यदि वह इंकार करती है तो बिल्कुल भी शादी ना करें वरना शादी के बाद उसके मन में कोई और होगा और जीवन में कोई और, और आप जीवन भर दुखी रहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here