Home Ajab Gajab BMW से भी महंगी भैंस और खाती है कुछ ऐसा जिसे जानकर...

BMW से भी महंगी भैंस और खाती है कुछ ऐसा जिसे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

मुर्रा भैंस, पालतू भैंस की एक प्रजाति है जो दूध उत्पादन के लिए पाली जाती है। यह मूलतः अविभाजित पंजाब का पशु है किन्तु अब दूसरे प्रान्तों तथा दूसरे देशों (जैसे इटली, बल्गेरिया, मिस्र आदि) में भी पाली जाती है। हरियाणा में इसे ‘काला सोना’ कहा जाता हैै। दूध में वसा उत्पादन के लिए मुर्रा सबसे अच्छी नस्ल है। मुर्रा भैंस के सींग जलेबी आकार के होते हैं। इसके दूध में 7% वसा पाई जाती है। इस भैंस का रंग काला होता है। उत्पत्ति स्थान हिसार से दिल्ली माना जाता है। मुर्रा भैंस की गर्भा अवधि 310 दिन की हौती है अौर अयन विकसित तथा दूध शिराएँ उभरी हौती है।
सबसे पहले वे महंगी से महंगी बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज कार खरीदने की सोचते हैं। लेकिन दोस्तो यदि आप को पता चले कि एक व्यक्ति ऐसा भी है, जिसने बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज न खरीदकर 27 लाख रूपए में एक भैंस खरीदी है तो आप भी एक बार को कहेंगे कि कहीं ये मजाक तो नहीं है। लेकिन दोस्तो ये बात एकदम सही है। दोस्तो बिहार के पटना के एक व्यापारी ने हरियाणा के जींद के एक व्यक्ति से एक भैंस खरीदी है, जिसकी कीमत बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज से भी ज्यादा है।
दोस्तो बता दे कि भैंस को जींद से पटना जाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए उसको ले जाने वाली गाड़ी में उसके बैठने के लिए बालू रेत भरी गई थी। ताकि सड़कों पर उसको झटका न लगे और उसे बैठने में कोई तकलीफ न हो। बता जींद से पटना का सफर काफी लंबा है, इस बीच रास्ते में इसकी देखभाल के लिए केयर टेकर के रुप में दो लोगों को उसके साथ भेजा गया था। दोस्तो जैसे ही यह खबर बिहार पहुंची, कि जींद के एक फार्म मालिक ने एक भैंस को मर्सडीज से भी महंगी कीमत पर बिहार के एक बड़े कारोबारी को बेचा है, तो लोगों में इसको लेकर उत्सुकता बढ़ गई।
गौरतलब है कि जींद के जिस फार्म मालिक ने पटना के कारोबारी अमरेंद्र को 27 लाख रूपए में एक भैंस बेची है, उसने कुछ ही दिन पहले उसे सिर्फ साढ़े सात लाख रुपए में खरीदा था। दोस्तो बताया जाता है कि हाल में इस भैंस ने एक बच्चे को भी जन्म दिया है, जिसकी कीमत तीन लाख लगाई गई है। फार्म मालिक का कहना है मां बनने के बाद वह 18 से 20 लीटर तक दूध दे सकती है। क्योंकि जो भैंस उसने बेची है, उसकी मां भी 26 लीटर तक दूध देती थी। दोस्तो मुर्रा नस्ल की इस भैंस का नाम सके मालिक ने सपना रखा है। इसका शरीर काफी सुंदर व सुडौल है। साढ़े तीन साल की सपना की हाइट साढ़े पांच फुट से भी ज्यादा है। यह रोजाना करीब आठ किलो चारा खाती है जिसमें चना, बिनौला, दलिया, सोया, मेथी, मक्का, सरसों का मिक्सचर दिया जाता है। दोस्तो आप को याद होगा कुछ समय पहले हरियाणा का प्रिंस नामक भैंसा भी मीडिया में काफी चर्चा में रहा था। उसकी कीमत करीब 5 करोड़ रूपए बताई गई थी। वह भैंसा भी मुर्रा नस्ल का था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here