Home Health Tips हृदय रोग, साँस फूलना और टीबी सहित कई बीमारियों का रामबाण इलाज...

हृदय रोग, साँस फूलना और टीबी सहित कई बीमारियों का रामबाण इलाज है यह चीज, आइए जाने

दोस्तों आपने पिप्पली, पीपल का नाम तो सुना ही होगा।  इसे कुछ लोग पीपर भी बुलाते हैं।  यह लंबे काले रंग की होती  हैं। यह कई बीमारियों  के लिए रामबाण औषधि का काम करती हैं। आज मैं पिप्पली के औषधीय गुणों के बारे में आपको बताने जा रहा हूं।
अगर किसी व्यक्ति की सांस फूलती है तो इसके इसके लिए पिप्पली को कूटकर चार कप पानी में उबालें और जब दो कप रह जाए। तब उतार कर ले और इस पानी को 2 से 3 घंटे के अंतर पर थोड़ा थोड़ा पीने से कुछ ही दिनों में सांस फूलने की तकलीफ जड़ से खत्म हो जाती है।अगर शरीर में दर्द की समस्या है तो  इसके लिए आपको 5 से 6 पिप्पली को पीस लें और उसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को 1 से 3 ग्राम की मात्रा में गर्म पानी या दूध के साथ लेने से शरीर के किसी भी भाग का दर्द 1 घंटे में दूर हो जाता है। वृद्ध लोगों के लिए यह एक बहुत अच्छा उपचार हैं। अगर किसी को संक्रमण हो गया है तो इसके लिए 1-2 ग्राम चूर्ण में सेंधा नमक, हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर लगाने से दांत का दर्द ठीक हो जाता है। पिप्पली मे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के निष्चित गुण हैं जिनके कारण टी.बी. एवं अन्य संक्रामक रोगों की चिकित्सा में इसका उपयोग लाभदायक होता है। पिप्पली अनेक आयुर्वेदीय एंव आधुनिक दवाओं की कार्यक्षमता को बढ़ा देती है।
पिप्पली हृदय रोग के लिए बहुत  महत्वपूर्ण होती है। पिप्पली के चूर्ण में शहद मिलाकर प्रातः सेवन करने से,कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियमित होती है तथा हृदय रोगों में लाभ होता है। पिप्पली और छोटी हरड़ को बराबर-बररबर मिलाकर,पीसकर एक चम्मच की मात्रा में सुबह- शाम गुनगुने पानी से सेवन करने पर पेट दर्द,मरोड़,व दुर्गन्धयुक्त अतिसार ठीक होता है। अगर किसी व्यक्ति को जुकाम हो गया है तो इसके लिए पिप्पली, पीपल की जड़ें, काली मिर्च और सोंठ का बराबर मात्रा में चूर्ण बनाकर शहद के साथ चाटने से जुखाम ठीक हो जाता है। मोटापा की समस्या के लिए पिप्पली को सुबह-शाम शहद के साथ प्रतिदिन 1 महीने तक सेवन करने से मोटापा समाप्त होता है। सिर दर्द में पिपली को पानी में पीसकर माथे पर लेप लगाने से सिर दर्द ठीक हो जाता है।
दोस्तों हमारी जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट द्वारा जरूर बताइएगा और इसी तरह की जानकारी के लिए इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर लाइक एंड फॉलो करें ताकि मैं आपको और भी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराता रहूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here