Home Ajab Gajab हमेशा पुरुषों को ध्यान रखनी चाहिए ये चार बातें, महिलाओं को भूलकर...

हमेशा पुरुषों को ध्यान रखनी चाहिए ये चार बातें, महिलाओं को भूलकर भी ना बताएं वरना हो जाएंगे बर्बाद

चाणक्य  चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे। वे ‘कौटिल्य’ नाम से भी विख्यात हैं। वे तक्षशिला विश्वविद्यालय के आचार्य थे। उन्होने नंदवंश का नाश करके चन्द्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया। उनके द्वारा रचित अर्थशास्त्र नामक ग्रन्थ राजनीति, अर्थनीति, कृषि, समाजनीति आदि का महान ग्रंन्थ है। अर्थशास्त्र मौर्यकालीन भारतीय समाज का दर्पण माना जाता है। चाणक्य की मृत्यु को लेकर दो कहानियां संदर्भ में आती है लेकिन दोनों में से कौन सी सच है इसका अभी कोई सार नहीं निकला है।

1- दोस्तों कई लोगों को अपने मान सम्मान का दिखावा करने की आदत होती है। यह आदत किसी भी मनुष्य के लिए अच्छी नहीं होती। मान सम्मान का दिखावा करने से लोगों की नजर में आपके प्रति नफरत का भाव आ जाता है। जिससे लोग आपसे दूरियां बनाने लगते हैं।

2- मनुष्य को यदि पति अपमान का सामना करना पड़ जाए। तो उसे इस बात को सभी से गुप्त रखना चाहिए। कई बार अपमान की बात दूसरों को पता चलने पर वह आपका सम्मान करना छोड़ सकते हैं। और आप हंसी का पात्र भी बन सकते हैं।

3- दोस्तों कई लोग भगवान की कृपा पाने के लिए उनका पूजा-पाठ करते हैं। ऐसे में आप जिन मंत्रों का जप करते हैं यह बात किसी को नहीं बतानी चाहिए। जो मनुष्य अपनी पूजा पाठ और मंत्र को गुप्त रखता है उसे ही अपने पुण्य कर्मों का फल मिलता है।

4- पैसों से जीवन में कई सुख सुविधाएं पाई जा सकती हैं। लेकिन कई बार यही पैसा आपकी परेशानी का कारण बनता है। अपने धन की जानकारी जितने कम लोगों को हो उतना ही अच्छा माना जाता है। वरना कई लोग आपसे धन के लालच में आपके जान पहचान बढ़ाकर आपको बाद में नुकसान पहुंचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here