Home Ajab Gajab विजय माल्या नहीं बल्कि ये 5 लोग है भारत के सबसे बड़े...

विजय माल्या नहीं बल्कि ये 5 लोग है भारत के सबसे बड़े कर्जदार, सुनकर चौंक गए होंगे आप, आइए जाने नंबर 1 पर कौन है

 

 

 

 

 

 

दोस्तो, आप विजय माल्या को तो जानते ही होंगे, जिसे आज लोग एक भगोड़े के रूप में देखती है। लेकिन आप लोगों को शायद यह मालूम नहीं की भारत में विजय माल्या से भी बड़े कर्जदार लोग बैठे हैं। आज हम आपको उन्हीं सबसे बड़े कर्जदारों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं –

5. सज्जन जिंदल 

सज्जन जिंदल एक कारोबारी हैं और भारत के सबसे बड़े कर्जदारों में से एक माने जाते हैं। वे स्टील कंपनी जेएसडब्ल्यू ग्रुप का नेतृत्व करते हैं और इन पर लगभग ₹58000 करोड़ का कर्जा है।

4. गौतम अडानी

गौतम अडानी अदानी ग्रुप के चेयरमैन हैं और भारत के चौथे सबसे बड़े कर्जदार व्यक्ति हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कंपनी लगभग 72000 करोड के कर्ज में डूबी हुई है। मुकेश अंबानी व गौतम अडानी गहरे दोस्त हैं।

3. जेपी गौड़

जेपी गौड़ भी एक कारोबारी हैं और वे कर्ज के मामले में भारत के तीसरे नंबर के व्यक्ति माने जाते हैं। इनके नेतृत्व वाली जैसी ग्रुप लगभग 85000 करोड रुपए के कर्ज में डूबी हुई है। इनकी कंपनी सीमेंट, पावर और रियल एस्टेट के बिजनेस के रूप में काम करती है।

2. अनिल अग्रवाल

अनिल अग्रवाल वेदांता ग्रुप के लिडर हैं और वे भारत के दूसरे नंबर पर कर्जदार व्यक्ति के रूप में आते हैं। ये भारत में लगभग 90 हजार करोड रुपए के कर्जदार हैं। इनको अगले वित्त वर्ष में लगभग 60 करोड़ डॉलर के लोन को चुकाना पड़ेगा और अगले 2 सालों तक उनको 150 करोड़ डाॅलर प्रतिवर्ष चुकाना होगा।

1. अनिल अंबानी

अनिल अंबानी व मुकेश अंबानी दोनों भाई हैं। अनिल अंबानी भारत के सबसे बड़े कर्जदारों में पहले स्थान पर आते हैं। अनिल अंबानी की कंपनी अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप पर लगभग 113000 करोड रुपए का कर्जा है। इनकी कंपनी ऊर्जा, फाइनेंस, मनोरंजन, टेलीकॉम और डिफेंस के क्षेत्र में कार्य करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here