Home Lifestyle वर्तमान समय में समुद्र के अंदर डूब चुके हैं दुनिया के 5...

वर्तमान समय में समुद्र के अंदर डूब चुके हैं दुनिया के 5 शहर, नंबर 1 का नाम जानकर विश्वास नहीं होगा..l

दुनिया का इतिहास खोलकर देखने पर काफी ज्यादा पुराने शहर के बारे में पता चलता है। आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे है जो समुद्र के अंदर वर्तमान समय में डूब गए है। तो चलिए जानते है दुनिया के उन शहरो के बारे में जो समुद्र में डूब गए है।
5. शिन चेंग, चीन
चीन में कभी शिन चेंग नाम का एक शहर हुआ करता था जो अब समुद्र के अंदर डूब गया है। यह शहर चीन में लगभग 1300 वर्ष से अस्तित्व में था जिसे चीनी सरकार द्वारा हाइड्रोइलेक्ट्रिक पैदा करने के लिए पानी डूबाया गया था।
4. बाइए, इटली
इटली का बाइए शहर भी कभी अस्तित्व में था। 100 ईसा पूर्व बाइए शहर अपना सुख समृद्धि के लिए जाना जाता था। बाइए इटली का एक समृद्ध शहर था जो वर्तमान समय में अस्तित्व में नही है।
3. क्लियोपैट्रा का महल
मिस्त्र में एक ऐसा शहर जो अपने समृद्धि के लिए जाना जाता है। मिस्त्र में बना यह महल आज से 1400 साल पहले भूकंप के कारण पानी में डूब गया था। इस महल की खोज साल 1990 में फ्रांसीसी पुरातात्विक फ्रैंक गोदियो ने मिस्त्र के टॉल्मिक साम्राज्य के अंतिम शासक क्लियोपेट्रा के महल की खोज की थी।
2. हेराक्लेयन
मिस्त्र के इस शहर का जिक्र प्राचीन ग्रीक ग्रंथों में इसका कई बार उल्लेख मिलता है। लेकिन फिर भी इस शहर को एक किंवदंती माना जाता है। साल 2000 में फ्रांसीसी पुरातत्वविदों ने मिस्त्र के अलेक्जेंड्रिया के पास 30 फीट पानी के नीचे एक शहर के खंडहर पाए, तब हेराक्लेयन शहर का झूठ सच में बदल गया।
1. द्वारिका
लिस्ट में पहले स्थान पर भारत का प्राचीन शहर द्वारिका आता है। द्वारिका को भगवान श्री कृष्ण की नगरी माना जाता था जो अपने भव्य और समृद्धि के कारण प्रसिद्ध है। स्वयं भगवान विष्णु जिस महल में निवास करते थे तो सोचिए वह महल कैसा रहा होगा। द्वारिका का अस्तित्व आज से लगभग हजार साल पहले मौजूद था जो अब पानी में डूब गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here