Home Gadget and Tech ये है वो 4 तरीके जिनसे हैकर मिनटों में खाली कर देते...

ये है वो 4 तरीके जिनसे हैकर मिनटों में खाली कर देते हैं बैंक अकाउंट, तुरंत जान ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा…..|

एक बैंक खाता एक ग्राहक द्वारा बैंक द्वारा बनाए गए वित्तीय खाते है। एक बैंक खाता एक जमा खाता, एक क्रेडिट कार्ड खाता, एक चालू खाता या किसी अन्य प्रकार का खाता किसी वित्तीय संस्थान द्वारा पेश किया जा सकता है, और उस धन का प्रतिनिधित्व करता है जिसे ग्राहक ने वित्तीय संस्थान से सौंपा या उधार लिया है।
एक तरफ जहां भारत सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है, तो दूसरी तरफ लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी भी तेजी से बढ़ रही है। बीते कई वर्षों में ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामले तेजी बढ़े हैं। हाल ही में एक मामला सामने आया था, जिसमें एक शख्स को 11 करोड़ रुपये का चूना लगा था। आज हम आपको अपनी इस खबर में 4 ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जो हैकर्स लोगों को ठगने के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…
हैकर्स इस तरीके के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहकों को निशाना बनाते हैं। हैकर्स ग्राहकों को कैशबैक या बंपर डिस्काउंट का लालच देते है, जिसके चलते वह सारी निजी जानकारी (डेबिट या क्रेडिट कार्ड) हैकर्स के साथ साझा कर देते हैं। इसके बाद हैकर्स उनके खाते से सारे पैसे उड़ा लेते हैं।
हैकर्स इस तरीके के तहत सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट पर फाइल या कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं। आपको बता दें कि यह चिप चार्जिंग पोर्ट पर लगने वाले स्मार्टफोन का सारा निजी डाटा कॉपी कर लेते हैं और साथ ही फोन में वायरस डाल देते हैं।
इस धोखाधड़ी के तहत, हैकर्स लोगों को क्विक स्पोर्ट और एनीडेस्क जैसे एप्स डाउनलोड करने को कहते हैं। इसके बाद ये एप्स हैकर्स को लोगों के फोन का पूरा एक्सेस दे देते हैं। इससे लोगों की पूरी निजी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है और हैकर्स दूर बैठे आपको फोन को कंट्रोल करता है।
इस फ्रॉड के तहत हैकर्स लोगों को वायरस वाले लिंक या एसएमएस भेजते हैं और इसके बाद निजी जानकारी शेयर करने को कहते हैं। जानकारी साझा करने के कुछ ही घंटों में हैकर्स लोगों के खाते से लाखों रुपये उठा लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here