Home Ajab Gajab ये है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा जिसमें बन सकती है बहुमंजिला...

ये है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा जिसमें बन सकती है बहुमंजिला इमारत

उत्तराखंड़ के चमोली जिले में ग्लेशियर पिघलने के बाद आई आपदा में कई लोगों की जान चली गई. वहीं कई लोग अभी भी लापता है. कुछ लोगों को रेस्क्यू टीम ने एक सुरंग से जिंदा बचा लिया. इस मौके पर हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अंदर एक-दो नहीं बल्कि 40 मंजिला इमारत बनाई जा सकती है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं ‘सोन डोंग’ गुफा की जिसे दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है. जो मध्य वियतनाम के जंगलों में स्थित है.

बता दें कि सोन डोंग गुफा की कुल लंबाई 9 किलोमीटर है, और इसमें लगभग 150 अलग-अलग गुफाएं मौजूद हैं. इस गुफा के अंदर पेड़-पौधों से लेकर जंगल, बादल और नदियां तक हैं. बताया जाता है कि ये गुफा लाखों साल पुरानी है. जिसे साल 2013 में पहली बार पर्यटकों के लिए खोला गया. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गुफा के पर्यटकों के लिए खोले जाने के बाद भी इसमें सिर्फ 250-300 लोगों को ही यहां जाने की इजाजत मिलती है.

बता दें कि इस गुफा की खोज साल 1991 में ‘हो खानह’ नाम के स्थानीय शख्स ने की थी, लेकिन उस समय पानी की भयंकर गर्जना और गुफा में घोर अंधेरा होने के कारण कोई भी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साल 2009 में इस गुफा को पहचान मिली, जब एक ब्रिटिश रिसर्च एसोसिएशन ने पहली बार दुनिया को इस गुफा की झलक दिखाई. उसके बाद साल 2010 में वैज्ञानिकों ने एक 200 मीटर ऊंची दीवार, जिसे ‘वियतनाम की दीवार’ भी कहते हैं, को पार कर गुफा के अंदर जाने के रास्ते का पता लगाया.

बता दें कि हर साल पर्यटक अगस्त महीने से पहले ही इस गुफा के अंदर जाते हैं और तभी लौट आते हैं. क्योंकि इसके बाद गुफा के अंदर मौजूद नदी का जलस्तर बढ़ जाता है. गुफा के अंदर जाने के लिए प्रति व्यक्ति टिकट लगभग दो लाख रुपये का है. गुफा के अंदर जाने वाले पर्यटकों को पहले छह महीने की ट्रेनिंग दी जाती है. इस दौरान उन्हें कम से कम 10 किलोमीटर पैदल चलने और छह बार रॉक क्लाइंबिंग यानी चट्टानों पर चढ़ना सिखाया जाता है. इसके बाद ही उन्हें गुफा में जाने की इजाजत मिलती है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि किसी मुसीबत के वक्त वह गुफा के अंदर अपनी जान बचा सकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here