Home Lifestyle मकान बनाते समय जमीन खोदने के टाइम होती है ऐसी घटनाएं, तुरंत...

मकान बनाते समय जमीन खोदने के टाइम होती है ऐसी घटनाएं, तुरंत जान लें शुभ और अशुभ संकेत

कभी-कभी कुछ घटनाएं आपको कुछ इशारा कर जाती है और हमें पता भी नहीं चलता। हम उस इशारे को महज एक घटना समझ कर टाल देते हैं और उसे समझ नहीं पाते। ऐसे ही आपको जमीन से जुड़े कुछ रोचक घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो की आपके लिए बहुत लाभप्रद साबित हो सकती है। जी हां, जमीन या घर बनवाना सभी का सपना होता है। हर व्यक्ति चाहता है की उसका एक घर हो, लेकिन जब व्यक्ति जमीन खरीदने जाता है तो उसके मन में कई तरह के सवाल उठते हैं। जैसे क्या यह घर उसे फलेगा या नहीं…
तो आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर बनवाते वक्त या जमीन खोदते वक्त कई ऐसी घटनाएं हैं जो आपको शुभ अशुभ संकेत दे देती है। ज्‍योतिष और वास्‍तु के अनुसार इस बातों का में अलग-अलग मतलह होता है। यदि आप भी अपनी जमीन पर घर बनवाने का सोच रहे हैं तो एक बार इस बातों के बारे में जरुर जान लें…
1. भूलकर भी ना करें ऐसी जमीन का चयन
वास्तुशास्त्र के अनुसार मकान बनवाने के लिए कभी पथरीली भूमि का चयन ना करें। कहा जाता है की पथरीली जमीन पर घर होने से घर के सदस्यों को बहुत कष्ट भोगने पड़ते हैं। कार्यों में उड़चनों का सामना करना पड़ता है। वहीं घर बनवाने वाली भूमि का आकार वर्ग या फिर आयताकार हो तो मकान शुभ माना जाता है। इसके अलावा यदि भूमि का आकार त्रिकोणाकार या समतल ना हो तो भी परिवार के सदस्यों को कष्ट होता है।
2. खुदाई में यदि निकले हड्डी, राख या सांप
यदि घर बनवाते समय जमीन की खुदाई में हड्डी, राख या कोई भी ऐसी वस्तु निकले तो वहां शांति पाठ जरुर करवाना चाहिए। मकान का काम आगे बढ़ाने से पहले ही करवा लेना अच्छा रहेगा। वहीं यदि जमीन खुदाई के दौरान सांप निकले तो यह अशुभ माना जाता है, सांप का निकलना दुर्घटना का संकेत देता है। इसके लिए उस जगह सर्प शांति यज्ञ जरुर करवा लें। वरना नुकसान हो सकता है।
3. चूहों, चींटियों और मधुमक्खीयों से रहें सावधान
वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में दीमक या मधुमक्खी का छत्ता हो तो घर के मालिक को असहनीय पीड़ा झेलनी पड़ सकती है। चूहों का एकसाथ घर में इकट्ठा होना कोई बड़ी विपत्ति के आने का संकेत देती है। तो यदि आपके घर अचानक चूहों ने दस्तक दी है तो सतर्क रहें कोई बड़ी विपत्ति आ सकती है। वहीं लाल चींटियां भी अशुभ होती हैं। ये किसी बड़े आर्थिक नुकसान का संकेत देती हैं।
4. घर के बीचोंबीच नहीं होना चाहिए गड्ढ़ा या गंदगी
घर के बीचोंबीच कोई बड़ा गड्ढा या फिर गंदगी नहीं होनी चाहिए। अगर इन बातों का नहीं रखा जाता है ध्यान तो घर का मुखिया रहता है अक्सर बीमार। इसके अलावा एक बात का ओर ध्यान रहे की घर बनावते समय घर का उत्तर-पूर्व हिस्‍सा खुला रहना चाहिए। इससे संपन्नता आती है।
5. घर में ना रखवाएं अधिक ऊंचा दरवाजा
वास्तुशास्त्र में अधिक ऊंचा दरवाजा अशुभ माना जाता है। कहा जाता है की जिस घर का दरवाजा बहुत अधिक ऊंचा होता है उस घर में प्रशासनिक बाधाएं आती हैं। इसलिए घर के दरवाजे सामान्य हाईट वाले होने चाहिए। क्योंकि अधिक ऊंचाई वाले दरवाजे होने से घर के लोगों को दुखद घटनाओं का सामना करना पड़ता है।
Source :  Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here