Home Lifestyle भारत के इतिहास में लिखा है इन 5 सबसे तेज दिमाग वाले...

भारत के इतिहास में लिखा है इन 5 सबसे तेज दिमाग वाले व्यक्तियों का नाम, नंबर 2 ने पूरी दुनिया को दिया जीने का अधिकार….l

भारत दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। यह पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध में स्थित है, भारत भौगोलिक दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देेेश है  भारत में जन्म लेने वाली कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी बुद्धिमत्ता का लोहा पूरी दुनिया मानते हैं और आपको भी इन नामों को जानकर गर्व महसूस होगा।
1) एपीजे अब्दुल कलाम
मिसाइल मैन और भारत के 11 वे राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम विश्व के जाने-माने वैज्ञानिक और इंजीनियर के रूप में भी विख्यात रहे हैं। अब्दुल कलाम ने अपने जीवन में युवाओं के लिए काफी प्रेरणादायक बातें कहीं। उन्होंने सिखाया कि परिस्थितियां चाहे कितनी भी विपरीत क्यों ना हो अगर हम अपने सपनों को पूरा करने की ठान लेते हैं तो करके ही मानते हैं।
2) डॉक्टर भीमराव अंबेडकर
भारतीय संविधान सभा के प्रारूप समिति के प्रमुख डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विधि शास्त्री, अर्थ शास्त्री और एक समाज सुधारक थे। उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए जीवन भर प्रयास किया।
3) रजनीकांत
दोस्तो रजनीकांत साउथ फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। इन्होंने साउथ फिल्मों के अलावा बॉलीवुड की भी कई फिल्मों में काम किया है। इनकी फिल्में दमदार एक्शन और मनोरंजन से भरपूर होती हैं। जो दर्शकों को काफी पसंद आती है।
4) मुकेश अंबानी
दोस्तो यह एक भारतीय व्यवसायी हैं और फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार 2018 में लगभग 40.1 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ दुनिया के उन्नीसवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े अंश धारक हैं। यह भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून ५०० कंपनी है।
5) महेन्द्र सिंह धोनी
दोस्तो महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक हैं। इन्होंने भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में कई मैचों में जीत हासिल करवाई है। इनका भारत में काफी सम्मान किया जाता है। यह भारतीय टीम के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here