Home Ajab Gajab भारत की 15 मानी जानी हस्तियां, जिनमें से नंबर 1 के बारे...

भारत की 15 मानी जानी हस्तियां, जिनमें से नंबर 1 के बारे में क्या कहेंगे आप…..l

भारत आधिकारिक रूप से भारतीय गणतंत्र  दक्षिण एशिया का एक देश है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश है, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है। दक्षिण में हिंद महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर, और दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा, यह पश्चिम में पाकिस्तान के साथ भूमि सीमा साझा करता है; उत्तर में चीन, नेपाल और भूटान; और पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार। हिंद महासागर में, भारत श्रीलंका और मालदीव के आसपास के क्षेत्र में है; इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह थाईलैंड और इंडोनेशिया के साथ एक समुद्री सीमा साझा करते हैं।
भारत में लाखो करोड़ो लोग हैं। जिनमें से कई वीर योद्धा, कई अभिनेता और कई स्वतंत्रता सेनानी भी हुए। जिन्होंने कोई न कोई काम करके अपनी अमिट छाप छोड़ी है। इन हस्तियों ने अपने दम पर देश का नाम रोशन किया है। आज भी लोग उनकी याद में कई दिवस मनाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही हस्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं।
15) आमिर खान – बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन अभिनेता आमिर खान का नाम हर भारतवासी के दिल में है, इन्होने दंगल जैसी बड़ी फिल्म में शानदार अभिनय किया था जिसकी वजह से बॉलीवुड फिल्म को और आमिर खान को दुसरे देश में भी पहचान मिली थी। यह भारत के नम्बर 1 अभिनेता है।
14) सचिन तेंदुलकर – दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं।
13) किशोर कुमार – दोस्तो किशोर कुमार भारतीय सिनेमा के मशहूर पार्श्वगायक समुदाय में से एक रहे हैं। वे एक अच्छे अभिनेता के रूप में भी जाने जाते हैं। हिन्दी फिल्म उद्योग में उन्होंने बंगाली, हिंदी, मराठी, असमी, गुजराती, कन्नड़, भोजपुरी, मलयालम, उड़िया और उर्दू सहित कई भारतीय भाषाओं में गाया था।
12) जॉनी वॉकर – दोस्तो जॉनी वॉकर बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक थे। इन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें मधुमती और बाज़ी जैसी फिल्में शामिल हैं।
11) कादर खान – अपने समय के मशहूर अभिनेता कादर खाना है जिन्होंने बॉलीवुड की कई सारी फिल्मो में विलन और कॉमेडी का किरदार निभाया है. उनकी फिल्मे लोगो को बहुत ही ज्यादा पसंद आती थी. 31 दिसंबर, 2018 को कादर खान का निधन हो गया। उनके निधन से सभी को बहुत ज्यादा दुख हुआ।
10) अमिताभ बच्चन – दोस्तों अमिताभ बच्चन अब तक कुल लगभग 196 फिल्मो में काम कर चुके है,भारत के प्रत्येक हिस्से में इनके फेन मोजूद है |इन्हे बॉलीवुड में महानायक के रूप में पहचान मिली है,इनकी उम्र 77 वर्ष हो चुकी है और यह अभी भी फिल्मो में शानदार भूमिका निभा रहे है। मरने के बाद भी इनका नाम अमर रहेगा। अमिताभ बच्चन जैसा कोई भी अभिनेता आ सकता है.
9) मोहनलाल – मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल साउथ ही नहीं बल्कि दुनिया के बेहतरीन एक्टर्स में से एक है, इनकी एक्टिंग का लोहा आज भी दुनिया मानती है। 59 वर्षीय अभिनेता मोहनलाल आज भी फिल्मों में बहुत ज्यादा एक्टिव है और साल में तीन से चार फिल्में कर लेते है।
8) अमरीश पुरी – भिनेता अमरीश पुरी को आज भी दुनिया उनकी दमदार एक्टिंग के लिए याद करती है। उनकी हर एक फिल्म में उनका किरदार बहुत ही खतरनाक विलेन का होता था। इन्हे आइकोनिक विलेन का किरदार निभाने वाले अभिनेता के रूप में भी जाता जाता है। अमरीश पुरी को आज भी बच्चा-बच्चा मोगेंबो के नाम से भी जानता है। इन्होने अपनी फिल्मो में कई बार अल-अलग तरह के नाम से दर्शको को खूब इंटरटेन किया है। इनके जैसा न कोई हुआ है और शायद ही न कभी कोई दूसरा होगा।
7) दिलीप कुमार – हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दिलीप कुमार ने अपनी एक एसी पहचान बनाई है। जिन्हें आज तक शायद ही पहचानता न हो पूरी दुनिया उनकी फिल्मों और एक्टिंग की दीवानी है। इनका जन्म इनका जन्म 11 दीसम्बर 1922 को हुआ था। इनका असली नाम युसूफ खान है। दोस्तो आज इनकी उम्र करीब 96 साल की हो चुकी है। इनके जैसा अभिनेता आज तक न हुआ है। और न शायद ही न कोई होगा।
6) अक्षय कुमार – अक्षय कुमार बॉलीवुड में एकमात्र ऐसे अभिनेता है जो साल में 2 से ज्यादा फिल्में करते हैं. वह हमेशा ही अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से लोगों का दिल जीत लेते हैं. हाल ही में आई फिल्में केसरी व 2.0 में इनकी दमदार एक्टिंग देखने को मिली थी. जो लोगों के दिलों पर अलग ही छाप छोड़ जाती है.
5) राजकुमार – डायलॉग बोलने के अंदाज़ के लिए जाने जाने वाले राजकुमार अपने ज़माने के आइकोनिक है इनकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती है।
4) ब्रह्मानंदम – महान कॉमेडियन स्टार ब्रह्मानंदम को उनकी कॉमेडी के लिए भारत वर्ष में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। आज 63 साल की उम्र में भी ब्रह्मानंदम की कॉमेडी का कोई जवाब जवाब नहीं है, इनके जैसी कॉमेडी आज तक कोई भी दूसरा एक्टर और कॉमेडियन नहीं कर पाया है। साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कॉमेडी को पॉपुलर करने वाले अभिनेता ब्रह्मानंदम ही है।
3) देव आनन्द – अपने समय के मशहूर अभिनेता देव आनंद है. इन्होने 1960 से लेकर 1970 तक कई हिट फिल्मे दी है. 3 दिसंबर, 2011 को दिल का दौरा पड़ने की वजह से देव आनंद का निधन हो गया। उनके जैसा कोई दूसरा अभिनेता कभी नहीं होगा।
2) महेंद्र सिंह धोनी – क्रिकेट की दुनिया में अपनी नायब पहचान बनाने वाले, खुद के शानदार काम से इंडियन टीम के रिकॉर्ड में सुनहरे अक्षरों में अपना नाम लिखने वाले खिलाड़ी और कोई नही बल्कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। जिन्हें किसी के नाम की या शेयर की कोई जरूरत नहीं है। इन्होने विकेटकीपिंग में भी झंडे गाड़े है। इनके जैसा क्रिकेटर आज तक न हुआ है और न होगा।
1) नरेंद्र मोदी – वर्तमान समय में हमारे देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने अपनी आकर्षित व्यक्तित्व के जरिये अपनी पहचान बनायी है। बूढ़े और बच्चे इनके फैन है। खासकर युवा नेता इन्ही की तरह बनना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here