Home Ajab Gajab भारत का ऐसा मंदिर जहाँ पैर रखते ही इंसान बन जाता है...

भारत का ऐसा मंदिर जहाँ पैर रखते ही इंसान बन जाता है पत्थर, जाने…..|

दोस्तों आज मै आप को ऐसे भारत के ऐसे मंदिर के बारे में बताऊँगा जिसमे पैर रखने मात्र से इंसान बन जाता है पत्थर का। राजस्थान का एक मंदिर प्राचीन समय से ही बहुत रहस्यमयी रहा है। बाड़मेर जिले में स्थित इस मंदिर का नाम है किराडू मंदिर। पूरे राजस्थान में खजुराहो मंदिर के नाम से प्रसिद्ध यह मंदिर प्रेमियों को विशेष आकर्षित करता हैं, लेकिन यहां की ऐसी भयानक सच्चाई है जिसे जानने के बाद कोई भी यहां शाम के बाद ठहरने की हिम्मत नहीं कर सकता। दरअसल मान्यता है कि जो भी इस मंदिर में शाम ढ़लने के बाद रूक जाता है। वह पत्थर का बन जाता है। किराडू में मुख्य रूप से पाच मंदिर है, जो कि लगभग 900 साल पुराने माने जाते हैं।
मान्यता के पीछे कारण
इस मान्यता के पीछे एक अनोखी कहानी है। कहा जाता है कि कभी किराडू के आसपास लोग रहा करते थे। यहां बस्ती थी। इस जगह को विरान एक शाप ने बनाया। सालों पहले किराडू में एक तपस्वी पधारे। उनके साथ शिष्यों की एक टोली थी। तपस्वी एक दिन शिष्यों को गांव में छोड़कर देश भ्रमण पर चले गए। इस बीच शिष्यों का स्वास्थ्य खराब हो गया। गांव वालों ने उनकी कोई मदद नहीं की
तपस्वी जब वापस किराडू लौटे और अपने शिष्यों की दुर्दशा देखी तो गांव वालों को शाप दे दिया कि जहां के लोगों के दिल पत्थर के हैं वह इंसान बने रहने योग्य नहीं हैं। इसलिए सब पत्थर के हो जाएं। गांव में सिर्फ एक औरत थी। जिसने उनके शिष्यों की सहायता की थी। तपस्वी ने उस पर दया करते हुए कहा तुम गांव से चली जाओ वरना तुम भी पत्थर की बन जाओगी, लेकिन याद रखना जाते समय पीछे मुड़कर मत देखना। वह औरत गांव से चली गई, लेकिन उसके मन में यह संदेह होने लगा कि तपस्वी की बात सच भी है या नहीं वह पीछे मुड़कर देखने लगी और वह भी पत्थर की बन गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here