Home Ajab Gajab पेड़ पर मुर्गी के अंडे देखकर लोग रह गए हैरान, जानिए क्या...

पेड़ पर मुर्गी के अंडे देखकर लोग रह गए हैरान, जानिए क्या था मामला……l

अगर आप अब तक ये मानते थे की अंडे सिर्फ नॉन वेज भोजन है तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिये। अब बाज़ार में शाकाहारी अंडे आ गए है जो पौधों पर उगेंगे। आमतौर पर अंडा नॉन-वेजटेरियन यानी मांसाहारी कहा जाता है लेकिन, अब शाकाहारी यानी वेजेटेरियन अंडा मार्केट में आ गया है।
ये अंडा एकदम बिल्कुल मुर्गी के अंडे की तरह ही होगा, यह वेजिटेरियन अंडा सोयाबीन के पौधे से बनेगा और इसे उडीन यूनिवर्सिटी के फूड साइंस विभाग में पढ़ने वाले चार स्टूडेंट्स की टीम ने तैयार किया है।इस शाकाहारी अंडे में आपको पीली जर्दी भी मिलेगी जो इसे असली अंडे कि तरह ही होगी, इसे बनाने में वनस्पति तेल और जैल जैसे पदार्थ का प्रयोग किया गया है।
ये अंडा पूरी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद भी रहेगा।इसे बनाने में फलिदार पौधे के बेस को आधार बनाया गया है, वैज्ञानिकों ने 18 महीने में इसे तैयार किया है। इस शाकाहारी अंडे में नमक भी इन्सर्ट किया ताकि ये वास्तविक अंडे जैसा स्वाद दे, तो फिर तैयार हो जाइये जल्द ही ये शाकाहारी अंडा आपको मार्केट में मिलने भी लगेगा।
वैसे ये प्रयोग लोगों को कितना पसंद आता है ये तो वक्त बताएगा पर इतना जरूर कहा जा सकता है की इस प्रोडक्ट को तैयार करने के पीछे कुछ नया करने की सोच जरूर है।
पर गौर करने वाली बात है जो इंसान नॉन-वेज खता ही नहीं है वो इन शाकाहारी अण्डों में क्यों दिलचस्पी लेगा। खैर सबका अपना नजरिया हो सकता है।
पर हाँ उन लोगों के लिए ये अच्छी खबर हो सकती है जिन्हे किसी कारण वश अण्डों का सेवन छोड़ना पड़ गया हो लेकिन वो अब भी अंडा खाने के शौक़ीन है तो वो अपने मैं को तसल्ली देने के लिए इस अंडे का इस्तेमाल कर सकते है। हाँ एक बात और बर्ड फ्लू के दौरान भी असली अण्डों की जगह इन अण्डों का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इनपर इस तरह का कोई खतरा नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here