Home Ajab Gajab नीता अंबानी के इस स्कूल के बारे में नहीं जानते होंगे आप...

नीता अंबानी के इस स्कूल के बारे में नहीं जानते होंगे आप भी, आइए जानें इस स्कूल के फीचर्स और फीस

नीता मुकेश अंबानी एक भारतीय परोपकारी हैं। वह रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल और रिलायंस इंडस्ट्रीज की गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी से शादी की है।
दुनिया में हर मां-बाप की यहीं ख्वाहिश होती है कि वो अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें। इसके लिए अच्छे स्कूलों में दाखिला करवाने से लेकर बढ़िया कोचिंग क्लासेज में उनकी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए वो अपनी जमा पूंजी तक लगा देते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल स्कूलों में फीस काफी ज्यादा होती है। इसके साथ ही महंगी किताबें,यूनिफार्म इत्यादि का खर्चा अलग।
बावजूद इसके हर मां-बाप की कोशिश यहीं रहती हैं कि भले ही उन्हें असुविधाओं का सामना करना पड़ें लेकिन बच्चों की शिक्षा में कोई कमीं या कसर न रह जाएं। आज इसी संदर्भ में हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अपने बच्चों के एडमिशन के लिए पैरेंट्स की लाइन लगी रहती है। इस स्कूल में अपने बच्चें को पढ़ाने की चाहत हर मां-बाप को होती है लेकिन यहां पढ़ाना हर किसी के बस की बात नहीं बल्कि यहां केवल करोड़पति घर के बच्चों को ही पढ़ने का नसीब होता है।
हम यहां बात कर रहे हैं मुंबई में स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के बारे में जिसे मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में खोला था। बॉलीवुड स्टार किड्स के लिए फेमस इस स्कूल का नाम मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी के नाम पर धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल है। 2003 में स्थापित इस स्कूल का संचालन नीता अंबानी खुद करती हैं। स्कूल 7 मंजिला है।
इस स्कूल की फीस सालाना 1.7 लाख रुपये से 4.48 लाख रुपये है। स्कूल में आईसीएसई, आईजीसीएसई और आईबीडीपी बोर्ड की पढ़ाई होती है। इस स्‍कूल का एनुअल फंक्‍शन में सितारों का मेला ही लग जाता है। वे यहां परफार्म करने नहीं आते बल्कि अपने बच्‍चों का परफार्मेंस देखने आते हैं। वजह इसी स्‍कूल में शाहरुख खान, ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन, रितिक रोशन जैसे फिल्‍मी सितारों के बच्‍चे पढ़ते हैं।
स्‍कूल की सिक्‍योरिटी ऐसी कि परिंदा भी पर न मार सके। शायद ही ऐसी कोई अत्‍याधुनिक सुविधाएं होंगी जो इस स्‍कूल में न हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here