Home Health Tips दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे आपको लाखों खर्च करके भी...

दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे आपको लाखों खर्च करके भी नहीं मिलेंगे, आइए जाने

दूध एक अपारदर्शी सफेद द्रव है जो मादाओं के दुग्ध ग्रन्थियों द्वारा बनाया जता है। नवजात शिशु तब तक दूध पर निर्भर रहता है जब तक वह अन्य पदार्थों का सेवन करने में अक्षम होता है। साधारणतया दूध में 85 प्रतिशत जल होता है और शेष भाग में ठोस तत्व यानी खनिज व वसा होता है। गाय-भैंस के अलावा बाजार में विभिन्न कंपनियों का पैक्ड दूध भी उपलब्ध होता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है |
दोस्तों आयुर्वेद में हल्दी को सबसे बेहतरीन नैचुरल एंटीबायोटिक माना जाता है. यह स्किन, पेट और शरीर के कई रोगों के उपचार में उपयोगी होता है. हल्दी के पौधे से मिलने वाली इसकी गांठे ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी होते हैं.
यह तो रही हल्दी के गुणों की बात अब इसी प्रकार दूध भी बेहतर एंटीबायोटिक होता है. इस प्रकार हल्दी और दूध दोनों ही गुणकारी हैं. अगर इन्हें एक साथ मिलाकर लिया जाए तो इन के फायदे दोगुने हो जाते हैं. इन्हें एक साथ पीने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हमारे शरीर होते हैं. स्वास्थ संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं और हमारा शरीर निरोग हो जाता है.
चलिए दोस्तों विस्तार से इस पोस्ट में जानते हैं कि यह हमें क्या-क्या फायदा पहुंचाता है?
रोजाना हल्दी वाला दूध लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.
हल्दी वाले दूध को गठिया के निदान और गठिया के कारण सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है. यह जोड़ों और पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में सहायक होता है.
आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में किया जाता है. यह खून से टॉक्सिंस को दूर करता है और लिवर को साफ करता है.
पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए भी हल्दी का सेवन किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here