Home Health Tips दांतों की सड़न को मिनटों में दूर करेगा ये घरेलू उपाय, जानिए...

दांतों की सड़न को मिनटों में दूर करेगा ये घरेलू उपाय, जानिए उपाय करने की विधि

अगर आप दांतों में सड़न से परेशान हैं और इसके लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहते हैं, तो रूक जाइए! क्योंकि हम आपको बता रहे हैं इससे बचने के घरेलू और प्राकृतिक तरीके जो दांतों की सड़न को ठीक कर आपको दे सकते हैं सफेद, चमकती खूबसूरत मुस्कान।
दांतों की सड़न ठीक करने का पहला सरल उपाय

आवश्यक सामग्री

नारियल तेल – एक चौथाई बड़ा चम्मच
हल्दी पाउडर – एक चौथाई बड़ा चम्मच
लौंग का तेल – 2 से 3 बूंद
समुद्री नमक – एक चुटकी

उपयोग विधि

इन चारों चीजों को किसी कटोरी में अच्छी तरह से मि‍क्स कर लें कम से कम 10 मिनट तक इसे मिलाये  और इस पेस्ट को टूथब्रश की सहायता से अपने दांतों पर लगाएं। इसके बाद ब्रश कर लें।
दांतों की सड़न हेतु अन्य पैक बनाने के लिए आप नींबू का रस, बेकिंग सोडा, पुदीना, पेपरमिंट का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको –
नींबू का रस – कुछ बूंदे
बेकिंग सोडा – आधा चम्मच
पुदीना पाउडर – एक चौथाई चम्मच
पेपरमिंट ऑइल – 1 बूंद की मात्रा में लेना होगा।

 उपयोग विधि

अब इन चारों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर ब्रश की सहायता से अपने दांतों पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें। इस पैक को दांतों पर लगाने से बहुत जल्दी आप दांतों की सड़न से निजात पा सकेंगे।
लेकिन इन तरीको को आजमाने से बेहतर होगा कि दांतों की सड़न को रोका जा सके। सड़न को रोकने के लिए दांतों की सही देखभाल करें।

सड़न से बचने के लिए उपाय

1 शक्कर या मीठे का अधि‍क सेवन न करें।
2 रात को सोने से पहले फ्लॉस जरूर करें।
3 विटामिन डी, विटामिन के2, दूध, छाछ, क्रीम और घी का सेवन।
4 सप्ताह में कम से कम 3 बार सुबह ऑइल पुलिंग जरूर करें।
इन सभी का उपाय आप करेंगे तो आप का दाँत सुरक्षित रहेगा | दाँत सुरक्षित तो सब कुछ सुरक्षित क्योकि दाँत ही ऐसा है जिसे हम सोने के बाद ही आराम देते है नही तो दिन में कुछ न कुछ हम विभिन्न प्रकार की चीजें हम खाते रहते है कुछ लोग कभी – कभी शाम को बिना बिना ब्रश किये ही हम सो जाते है जिससे हमारे दाँत में कुछ न कुछ खाने का कोई अंश छुपा रहता है जिससे हमारे दाँतो पर आक्रमण करता है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here