Home Health Tips डेंगू जैसे रोगों से बचने के लिए इन फलो का करे सेवन,...

डेंगू जैसे रोगों से बचने के लिए इन फलो का करे सेवन, आइए जाने

डेंगू बुख़ार एक संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है। डेंगू का इलाज समय पर करना बहुत जरुरी होता हैं. मच्छर डेंगू वायरस को संचरित करते (या फैलाते) हैं। डेंगू बुख़ार को “हड्डीतोड़ बुख़ार” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इससे पीड़ित लोगों को इतना अधिक दर्द हो सकता है कि जैसे उनकी हड्डियां टूट गयी हों। डेंगू बुख़ार के कुछ लक्षणों में बुखार; सिरदर्द; त्वचा पर चेचक जैसे लाल चकत्ते तथा मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। कुछ लोगों में, डेंगू बुख़ार एक या दो ऐसे रूपों में हो सकता है जो जीवन के लिये खतरा हो सकते हैं। पहला, डेंगू रक्तस्रावी बुख़ार है, जिसके कारण रक्त वाहिकाओं (रक्त ले जाने वाली नलिकाएं), में रक्तस्राव या रिसाव होता है तथा रक्त प्लेटलेट्स  (जिनके कारण रक्त जमता है) का स्तर कम होता है। दूसरा डेंगू शॉक सिंड्रोम है, जिससे खतरनाक रूप से निम्न रक्तचाप होता है।
पपिता के पत्तो रस 10-20 मी.ली हर रोज खाली पेट पिनसे हमारे शरीर में प्लेटलेट बडते है 2009 मलेशिया में संशोधन में ये साबित हुआ है की डेंगू जैसे भयानक बुखार को रोकने का काम पपिता के पत्तो का रस करता है.
गिलॅाय के पत्तो का रस धनिया के पत्तो का रस और अदरक का रस इन तीनोका एक-एक चमच रस गणगुने आदे कप पानी में इन तीनोका रस मिलाकर सुबह खाली पेट पिनेसे चार दिन में डेंगू जैसे भयानक बुखार से राहत मिलेगी और डेंगू तुरंत कम हो जायेगा.
गेहू के पत्तो का रस पिने से शरीर में प्लेटलेट नियंत्रन में रहते है और डेंगू जैसे भयानक रोग होने से इन्सान बचता है.
कद्दू में विटामिन k का प्रमाण ज्यादा है खून और प्लेटलेट बडाने में काम आता है जिसे भी डेंगू हुआ है एैसे मरीज को कद्दू की सब्जी बनाकर खाने से डेंगू का बुखार कम करने में मदत होती है.
किवी फल में विटामिन –C विटामिन –E और पॉलीफेनोल जैसे तत्व है इस लिये किवी सुबह और शाम खाने से इन्सान के शरीर में प्लेटलेट बडते है और कोलेस्टेरॉल नियंत्रण में रहेता है डेंगू जैसे बिमारी तुरंत कम हो जाती है.
अनार एक पोष्टिक फल है उस में लोह का प्रमाण जादा है हिमोग्लोबिन और प्लेटलेट बडानेका काम करता है अनार का एक ग्लास रस डेंगू जैसे भयानक रोग पिडीत को पिलाने से डेंगू जैसी बुखार धीरे-धीरे कम होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here