Home Health Tips जो लोग विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करते हैं वह एक बार...

जो लोग विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करते हैं वह एक बार इस खबर को जरूर पढ़ें, नहीं तो बाद में हो सकता है भारी नुकसान

सभी विटामिन्स स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते है। यह शरीर की कार्यप्रणाली को सही तरह से संचालित करने में मददगार होते है और बीमारियों से भी दूर रखते है। शरीर को प्रमुख रूप से 13 विटामिन्स की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। विटामिन ई भी अन्य विटामिन्स की तरह बेहद महत्वपूर्ण होता है। आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे इस ऑयल की कैप्सूल्स आपको किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर्स से मिल जाएंगी। विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है। आज आपको बताएंगे कि कैसे इसका सही इस्तेमाल कर के आप अपने स्किन, बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। ये विटामिन आपके स्किन की चमक को बढ़ाती है।
आंखों के नीचे गायब होंगे काले घेरे
विटमिन ई को बादाम तेल के साथ मिक्स पर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। रात में सोने से पहले हल्के हाथों से आखों के नीचे के एरिया पर मसाज करें, 1-2 हफ्तों में ही इसका असर देखने को मिलेगा।
फटी त्वचा के लिए भी उपयोगी
विटामिन ई हमारी त्वचा को रिपेयर करने का भी काम करती है। यानी अगर त्वचा पर खुश्की या दरार आ गई हो तो या उसे ठीक करने में भी कारगर होती है। कारण यह कि यह परफेक्ट मॉइश्चराइजर भी होता है, जिससे यह फटे होठों को मुलायम और कोमल बनाने में भी काम आता है। अगर प्रतिदिन विटामिन ई कैप्सूल को खोलकर उसे होठों का मसाज करें तो यह उसे मुलायम और कोमल बनाने के साथ-साथ उसका प्राकृतिक रंग भी बरकरार रखने में मदद करता है।
चहरे के दाग-धब्बों को करे दूर
विटामिन ई का एक कैप्सूल लें और सूई की मदद से इसमें एक छेद कर लें। अब इसके अंदर का सारा ऑयल निकाल लें और अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं। ये एक सीरम की तरह काम करेगा और चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बे को कम करेगा। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे रातभर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें।
विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए
त्वचा के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे अनेक हैं इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसका उपयोग बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग आप समय से पहले सफेद होने वाले बालों की समस्या को दूर करने में कर सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बाल दूसरों की तुलना में अधिक चमकदार नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here