Home Health Tips जलेबी खाने के ये जबरदस्त फायदे जानकर चौंक जाएंगे…..|

जलेबी खाने के ये जबरदस्त फायदे जानकर चौंक जाएंगे…..|

जलेबी उत्तर भारत, पाकिस्तान व मध्यपूर्व का एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसका आकार पेंचदार होता है और स्वाद करारा मीठा। इस मिठाई की धूम भारतीय उपमहाद्वीप से शुरू होकर पश्चिमी देश स्पेन तक जाती है। इस बीच भारत,बांग्लादेश, पाकिस्तान, ईरान के साथ तमाम अरब मुल्कों में भी यह खूब जानी-पहचानी है। आमतौर पर तो जलेबी सादी ही बनाई व पसंद की जाती है, पर पनीर या खोया जलेबी को भी लोग बडे चाव से खाते हैं। जलेबी भारत की राष्ट्रीय मिठाई हैं।
बात जब मिठाई की हो रही हो और जलेबी की चर्चा ना हो, ये तो सरासर नाइंसाफी ही होगी मिठाईयों की रानी Jalebi के साथ. मिठाई की दुकान की शान बढ़ाने वाली जलेबी को हर उम्र वर्ग का व्यक्ति, चाहे बूढ़ा हो या बच्चा, खूब पसंद करता है. जलेबी ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि इसे खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप गरमा गर्म जलेबी का दही के साथ सेवन करेगें तो यह ना सिर्फ आपके मुँह का जायका बढ़ाएगी बल्कि आपको बहुत फायदा भी करेगी.
जलेबी खाने के 6 जबरदस्त फायदे
1. अगर आप या फिर आपके बच्चे जलेबी (Jalebi) के साथ दही का सेवन करेंगे तो ऐसा करने से तनाव से छुटकारा मिलेगा. चूंकि, जलेबी मीठी होती हैं और मीठी चीज़ें खाने से दिमाग खुशनुमा और ठंडा रहता हैं.
2. जो लोग सारीरिक रूप से दुबले पतले होते हैं उनके लिए जलेबी खाना काफी फायदेमंद होता है. जलेबी के लगातार सेवन से वजन बढ़ता है और दुबलेपन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.
3. अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या से बचने के लिए रोज सुबह दूध के साथ जलेबी का सेवन करें. इससे आपको फायदा मिलेगा काफी फायदा मिलेगा.
4. जलेबी के नियमित सेवन से चेहरे की रंगत में सुधार होता है. चेहरे पर कान्ति और चमक बढ़ती है. महिलाओं को जलेबी का सेवन जरूर करना चाहिए, खासकर सर्दी के मौसम में. इससे चेहरे में लालिमा भी आती है.
5. आजकल तनाव भरी ज़िंदगी और पैसे कमाने की आपाधापी में आदमी को थकान जल्दी ही गिरफ्त में ले लेती है. इसी वजह से उनमें शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा कम होने लगती हैं. ऐसे में यदि रोज सुबह एक गुलाब जामुन के साथ जलेबी (Jalebi) का सेवन किया जाए तो शारीरिक संबंध की इच्छा और क्षमता दोनों बढ़ने लगती हैं.
6. जलेबी को सीधा घी में बनाया या तला जाता है (हलवाई की दुकान की जलेबी की बात नहीं) और घी हमें ऊर्जा प्रदान करता है. मिट्ठी होने की वजह से हम जलेबी के दो या तीन पीस से अधिक नहीं खा सकते तो इसके खाने से शरीर में चर्बी या वशा की संभावना भी नहीं रहती. इसे दूध के साथ नियमित खाने से हम हेल्दी और खुद को तंदरुस्त महसूस करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here