Home Health Tips गेहूँ की घास का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है, आइए...

गेहूँ की घास का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है, आइए जाने

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
ब्राउन घास यह एक ऐसा शब्द है जो आजकल आम होता जा रहा है। लेकिन भूरी घास सूखी और गोली के रूप में उपलब्ध है। लेकिन आयुर्वेद कहता है कि इसे जूस के रूप में लेना बेहतर है। गेहूं के भूसे को घर पर गमले में उगाया जा सकता है।
समय-समय पर आप इसे काट सकते हैं और रस ले सकते हैं और इसे दिन के लिए पी सकते हैं। इसे नियमित रूप से 30 एमएल की खुराक पर सुबह पीने से कई फायदे हो सकते हैं। इसके लिए आइए अब जानते हैं कि ब्राउन ग्रास जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।
* गेहूं की घास फाइबर में उच्च होती है। यह भरा होने की भावना का कारण बनता है। डिंडोनो को कुछ खाना चाहिए और लंबे समय तक भूखे नहीं रहना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसी तरह, अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज खो सकता है।
* आप पेट में मतली और उल्टी के साथ भूरे घास का रस पी सकते हैं।
* ब्राउन ग्रास जूस पीने से पाई फाइलों की समस्या से राहत मिलती है।
* गेहूं का चोकर जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर में सूजन को कम करता है। फेफड़ों को हवा की आपूर्ति को नियंत्रित करता है।
* अस्थमा श्वसन संक्रमण और कोई एलर्जी नहीं कम करता है।
* व्हीटग्रास जूस उन लोगों के लिए अच्छा है, जिन्हें आंतों की नली में अल्सर है। समस्याएं कम हो सकती हैं।
* गेहूँ की घास क्लोरोफिल से भरपूर होती है। इसके बाद रक्त में हीमोग्लोबिन होता है। इसलिए, जब आप भूरी घास का रस पीते हैं, तो शरीर क्लोरोफिल हो जाता है और रक्त बढ़ जाता है। एनीमिया आ जाएगा। यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से सच है।
व्हीटग्रास में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।
* ब्राउन ग्रास का रस पीने से रक्त कोशिकाओं में अधिक ऑक्सीजन की खपत होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर हमेशा ऊर्जावान रहता है। सक्रिय हों
* कई अध्ययनों से पता चलता है कि गेहूं की घास में कैंसर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here