Home Lifestyle गरुण पुराण में बताए गए 4 ऐसे कारण जिसकी वजह से शादीशुदा...

गरुण पुराण में बताए गए 4 ऐसे कारण जिसकी वजह से शादीशुदा जिंदगी हो जाती है तहस-नहस, आइए जाने

गरूड़ पुराण वैष्णव सम्प्रदाय से सम्बन्धित है और सनातन धर्म में मृत्यु के बाद सद्गति प्रदान करने वाला माना जाता है। इसलिये सनातन हिन्दू धर्म में मृत्यु के बाद गरुड़ पुराण के श्रवण का प्रावधान है। इस पुराण के अधिष्ठातृ देव भगवान विष्णु हैं। इसमें भक्ति, ज्ञान, वैराग्य, सदाचार, निष्काम कर्म की महिमा के साथ यज्ञ, दान, तप तीर्थ आदि शुभ कर्मों में सर्व साधारणको प्रवृत्त करने के लिये अनेक लौकिक और पारलौकिक फलोंका वर्णन किया गया है। इसके अतिरिक्त इसमें आयुर्वेद, नीतिसार आदि विषयों के वर्णनके साथ मृत जीव के अन्तिम समय में किये जाने वाले कृत्यों का विस्तार से निरूपण किया गया है। आत्मज्ञान का विवेचन भी इसका मुख्य विषय है।
आज इस लेख में हम आपको गरुड़ पुराण के बारे में बताने जा रहे हैं कुछ बातें बताई गई हैं जिनके आधार पर आपको लाइफ में कुछ परेशानियां आ सकती हैं।
1- गरुड़ पुराण के अनुसार आपको कभी भी अपने जीवनसाथी का भरोसा नहीं तोड़ना चाहिए इससे आपकी लाइफ में बहुत सी परेशानियां आ सकती।
2- इसके अलावा जब भी आपका जीवन साथी बीमार हो तो आप उसकी अच्छे से देखभाल कीजिए उसे बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आपको वह इस मुश्किल घड़ी में अकेला छोड़ कर इंजॉय कर रहा है।
3- इसके अलावा यदि कोई आपसे छोटे उम्र का व्यक्ति आपका अपमान कर दे तो आपको उस समय धैर्य बरतना चाहिए उस समय आप उस पर क्रोध ना करें।
4- बार-बार असफलता मिलती है तो किसी काम में सफलता मिलेगी या असफलता, ये काम की शुरुआत में मालूम नहीं हो सकता, लेकिन बार-बार असफल होना बताता है कि हमारी कोशिशों में कमी है या हम लापरवाही कर रहे हैं। असफलता से सीख लेकर आगे बढ़ेंगे तो सफलता मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here