Home Gadget and Tech किसी भी व्यक्ति का दुर्घटनाग्रस्त के समय फोन लॉक हो तो घर...

किसी भी व्यक्ति का दुर्घटनाग्रस्त के समय फोन लॉक हो तो घर वालों को कैसे सूचित करें…..|

एक बार मेरे परिवार के एक सदस्य बीमार थे, जिनको पी जी आई के इमर्जेन्सी वार्ड में भर्ती किया गया था. एक परिजन को वहां पर साथ में रहने की अनुमति थी. अचानक तीन लड़के जिनका रोड ऐक्सिडेंट हुआ था, स्ट्रेचर पर लाए गए. उनकी साँसे चल रही थीं लेकिन वे इतनी चोट खाए हुए थे कि कुछ बता पाने की स्थिति में नहीं थे.
पी जी आई तो हमेशा से अपनी तत्परता के लिए जाना ही जाता है. एक ओर डॉक्टरों की पूरी टीम उन पर लग गयी और दूसरी ओर कुछ अन्य कर्मचारियों ने उनके कपड़ों से मोबाइल फ़ो ननिकाला जिसमें दुर्भाग्य से पासवर्ड लगा हुआ था. फ़ौरन ही उन लोगों ने उनका मोबाइल खोल डाला, उसमें से सिम निकाल कर दूसरे मोबाइल में लगा कर चालू किया और सिम में सेव सारे नंबर कांटैक्ट लिस्ट में खुल कर सामने आ गए, जिससे नम्बर देख कर उनके घर पर फ़ोन कर दिया गया. थोड़ी ही देर में उन लड़कों के घर के लोग दौड़े- दौड़े वहाँ हाज़िर हो गए. कुदरत मेहरबान थी जो उन तीनों लड़कों की जान बच गयी और किसी विषम परिस्थिति की नौबत नहीं आयी.
उस दिन मैं ने पहली बार यह देखा और सीखा कि अगर किसी मोबाइल फ़ोन में पासवर्ड लगा हो और उसको प्रयोग करने की नौबत आ जाए तो सिम निकाल कर किसी दूसरे फ़ोन में डालने से कांटैक्ट लिस्ट खुल सकती है. इसके लिए हमें अपने फोन के कॉन्टेक्ट्स हमेशा गूगल के साथ साथ सिम मेमोरी में भी सेव कर लेना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here