Home Health Tips कितने भी पीले दांत हो दूध जैसे चमकने लगेंगे सुबह उठते ही...

कितने भी पीले दांत हो दूध जैसे चमकने लगेंगे सुबह उठते ही बासी मुंह करें ये काम, आइए जाने

दांत मुंह (या जबड़ों) में स्थित छोटे, सफेद रंग की संरचनाएं हैं जो बहुत से कशेरुक प्राणियों में पाया जाती है। दांत, भोजन को चीरने, चबाने आदि के काम आते हैं। कुछ पशु (विशेषत: मांसभक्षी) शिकार करने एवं रक्षा करने के लिये भी दांतों का उपयोग करते हैं। दांतों की जड़ें मसूड़ों से ढ़की होतीं हैं। दांत, अस्थियों (हड्डी) के नहीं बने होते बल्कि ये अलग-अलग घनत्व व कठोरता के ऊतकों से बने होते हैं।
चमकते सफेद दांत दिखने में बेहद आकर्षक और स्वस्थ लगते हैं। ज्यादातर लोग खुलकर हंसना नजरअंदाज करते हैं, क्योंकि वो अपने पीले दांतों को लेकर असहज महसूस करते हैं। दांत धीरे-धीरे बुढ़ापे, वंशानुगत कारक, दांतों का ध्यान न रखने की वजह से या अत्यधिक चाय, कॉफी, तंबाकू और धूम्रपान के सेवन से भी पीले हो सकते हैं। साथ ही, अधिक एंटीबायोटिक्स लेने से, मौसम में बदलाव, संक्रमण और असंतुलित मेटाबोलिज्म के कारण भी दांत पीले पड़ने लगते हैं।
आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आपके पीले दांत सफेद हो जाएंगे। कुछ उपाय का असर तुरंत दिखने लगेगा। इनको आपको बताए गए तरीके से ही फॉलो करना है। आइए जानते हैं उपायों के बारे में।
सुबह बासी मुँह आधी चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में कुछ बूंदे पानी मिलाकर बना मोटा पेस्‍ट टूथब्रश में लगाकर करने से दांत साफ हो जाते हैं। हल्दी खुद पीली होती है लेकिन यह दांतों को सफेद और बेदाग बना देती है।
रोजाना गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है। दरअसल, भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं।
रसोई में रखा बेकिंग सोडा भी दांतों का पीलापन दूर कर सकता है। आप बेकिंग सोडा को दांतों पर रगड़ने सकते हैं या फिर इसे टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें नमक भी एड कर सकते हैं। यह पीले दांतों को सफेद करने का सबसे प्रचलित तरीका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here