Home Ajab Gajab कई सालों से हवा में लटका हुआ है ये पत्थर, आपको भी...

कई सालों से हवा में लटका हुआ है ये पत्थर, आपको भी नहीं पता होगी हवा में पत्थर लटकने की सच्चाई, आइए जाने

यह तो हम सब ही जानते है कि गुरुत्‍वाकर्षण सभी चीजों को अपनी और खींचता है। अब हम ऐसे भारी पत्‍थर के बारे में बात करते है जिस पर ये गुरुत्‍वाकर्षण का नियम लागू ही नहीं होता। सैकड़ों सालों से ये पत्‍थर हवा में है। ऐसा सोच पाना मुश्किल है लेकिन चमत्कार हर जगह होते है।

चमत्‍कारी पत्‍थर:
हजरत ख्‍वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्‍ती की दरगाह पर देश-दुनिया से लोग आते है। भारी भीड़ के बीच यहां कई दर्शनीय स्‍थल सेंटर ऑफ अट्रैक्‍शन बनते हैं। इन्‍हीं में से एक है ये चमत्‍कारी पत्‍थर। वो पत्‍थर जो इतने सैकड़ों सालों से हवा में ही लटका हुआ है। जमीन पर नहीं टिका।
हवा में लटका है ये पत्‍थर:
अजमेर शरीफ दरगाह तारागढ़ पहाड़ी की तलहटी में मौजूद है ये पत्‍थर। वैसे बता दें कि अजमेर की इस दरगाह को मुस्‍लिम लोगों के अलावा हिंदू भी मानते हैं। यहीं मौजूद है जमीन से 2 इंच ऊपर उठा हुआ ये पत्‍थर। आप खुद देख सकते हैं कि ये पत्‍थर न तो हवा में किसी सपोर्ट से लटका है और न ही तो नीचे से किसी भी एक तिनके पर टिका है।
वैज्ञानिक की खोज:
न तो ये अपनी जगह से कहीं हिलता है और न ही नीचे की ओर गिरता है। ये पत्‍थर यहां के लोगों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है। सिर्फ यही नहीं दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पत्‍थर के हवा में टिके होने का राज जानना चाहते हैं। फिर भी कोई राज हाथ नहीं लगा।
मान्यताएं:
यहां के लोग बताते हैं कि ये पत्‍थर किसी शख्‍स के ऊपर गिरने वाला था। उस शख्‍स ने ख्‍वाजा साहब को याद किया। इतने में ख्‍वाजा साहब ने नीचे आते-आते इस पत्‍थर को हवा में ही रोक दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here