Home Lifestyle इन 2 घरेलू उपायों को अपनाकर महिलाएं चेहरे से हटा सकती हैं...

इन 2 घरेलू उपायों को अपनाकर महिलाएं चेहरे से हटा सकती हैं अनचाहे बाल, जानिए उपाय करने की विधि

बाल (Hair) स्तनधारी प्राणियों के बाह्य चर्म का उद्वर्ध (outer growth) है। कीटों के शरीर पर जो तंतुमय उद्वर्ध होते हैं, उन्हें भी बाल कहते हैं। बाल कोमल से लेकर रुखड़ा, कड़ा (जैसे सूअर का) और नुकीला तक (जैसे साही का) होता है। प्रकृति ने ठंडे गर्म प्रभाव वाले क्षेत्रों में बसने बाले जीवों को बाल दिये हैं, जो जाडे की ॠतु में ठंड से रक्षा करते है और गर्मी में अधिक ताप से सिर की रक्षा करते हैं।
लड़कों के चेहरे पर बाल होना स्वाभाविक है, जो उन्हें कई बार एक आकर्षक भी बनाने का काम करते हैं, लेकिन लड़कियों के चेहरे बाल होना उनकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। ऐसे में आज हम आपको चेहरे के बाल हटाने का तरीका बता रहे हैं। जिससे आप घर में मौजूद चीजों का उपयोग करके अपने चेहरे के बालों से छुटकारा आसानी से पा सकती हैं। वैसे तो लड़कियां अक्सर चेहरे के बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूविंग क्रीम, वैक्स और थ्रेडिंग का इस्तेमाल करती हैं। जो बेहद असहनीय होता है। ऐसे में इन आसान उपायों से चेहरे के बालों को हटाकर खूबसूरत बना सकती हैं।
1) हल्दी का इस्तेमाल : हल्दी के विषय में आपको यह जानकारी तो होगी कि हल्दी चेहरे की सुंदरता के लिहाज से काफी उपयोग में लाई जाती है। लेकिन आप यह जानकार थोड़ा हैरान हो सकती हैं कि हल्दी का उपयोग आपके चेहरे के बाल हटाने के भी काम आता है।
सामग्री- 1 या 2 चम्मच हल्दी का पाउडर लें। आप चाहें तो इसे पेस्ट बनाने के लिए दूध या पानी ले सकेत हैं।
तरीका- गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे आप अपने चेहरे के बाल वाले हिस्से पर लगाएं। इसके बाद इसे आप 15 से 20 मिनच के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल हटेंगे।
2) अनचाहे बाल हटाने के लिए बेसन – बेसन की लोई को अनचाहे बाल हटाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है। तो आप भी बेसन का लाभ उठा सकती हैं। जरूरी नहीं कि लोई की जाए। इसका पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
अनचाहे बाल हटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल – बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर या उस जगह जहां से आप अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं वहां लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से अनचाहे बाल कुछ समय में बिलकुल गायब हो सकते हैं। इसके अलावा आप बेसन, हल्‍दी और सरसों का तेल मिलकार एक गाढ़ा पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगा कर रगडिये। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here