Home Entertainment आप भी नहीं जानते होंगे इन 2 फिल्मों को जिनको गांधीजी ने...

आप भी नहीं जानते होंगे इन 2 फिल्मों को जिनको गांधीजी ने अपनी जिंदगी में देखा था, जान लीजिए नाम…..l

आज हमारे राष्ट्रपिता श्री महात्मा गाँधी जी का जन्म दिवस है। उन्हीं के वजह से भारत को 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली थी।

जैसे की सभी जानते हैं कि बापू एक सादा जीवन जीने में विश्वास रखते है। उनको बाहरी दुनिया की चमक-धमक बिल्कुल भी पसंद नहीं थी। आपको जानकार शायद हैरानी होगी कि बापू ने अपनी पूरी ज़िंदगी में सिर्फ दो फिल्मों को देखा था। जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

ये हैं वो दो फ़िल्में

बापू ने जिन दो फिल्मों को देखा था उसमें से एक अंग्रेजी और दूसरी हिंदी फिल्म थी। उनको फिल्में देखना पसंद नहीं था। उन्होंने अपनी पूरी लाइफ में सिर्फ दो फिल्में देखी, पहली मिशन टू मॉस्को दूसरी राम राज्य देखी थी।

बापू को फिल्मी दुनिया से ज्यादा लगाव नहीं था।

साथ में उनको फिल्मी दुनिया का कल्चर भी अच्छा नहीं लगा था। इतना ही नहीं महात्मा गांधी ने अपनी पूरी जिंदगी में किसी भी स्टार से कोई मुलाकात नहीं की। फिर वो चाहे कोई कितना ही बड़ा सुपरस्टार या दिग्गज कलाकार ही क्यों ना हो। लेकिन एक बॉलीवुड कलाकार ऐसा है जिससे उनकी एक नहीं कई बार मुलाकात हुई थी।

भीष्म साहनी की किताब बलराज माई ब्रदर के अनुसार, गांधी सिर्फ एक एक्टर के करीब थे और वो थे बलराज साहनी। आपको बता दें कि बलराज इंडियन पीपल थियेटर के सदस्य थे। उन्होंने नई तालीम नाम के अखबार में एडिटोरियल स्टाफ के तौर पर जॉइन किया था।

आपको बता दें कि बलराज साहनी ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ने से 10 साल पहले तक गांधी के सेवाग्राम आश्रम में अपना जीवन बिताया था। इस कारण महात्मा गांधी और बलराज साहनी की एक नहीं कई बार मुलाकात हुई थी। इसके अलावा गांधी की मुलाकाम मशहूर इंटरनेशनल अभिनेता चार्ली चैपलिन से भी साल 1931 में मिल चुके हैं। इसके बाद उनकी मुलाकात किसी से भी नहीं हुई। क्योंकि उस वक्त महात्मा गांधी को सिनेमा का कॉन्सेप्ट पसंद नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here