Home Lifestyle आधी दुनिया नहीं जानती इस खूबसूरत देश के बारे में जिस पर...

आधी दुनिया नहीं जानती इस खूबसूरत देश के बारे में जिस पर भारत कभी राज्य करता था,आपको भी नहीं पता होगा

अफ़ग़ानिस्तान इस्लामी गणराज्य दक्षिणी मध्य एशिया में अवस्थित देश है, जो चारो ओर से जमीन से घिरा हुआ है। प्रायः इसकी गिनती मध्य एशिया के देशों में होती है पर देश में लगातार चल रहे संघर्षों ने इसे कभी मध्य पूर्व तो कभी दक्षिण एशिया से जोड़ दिया है। इसके पूर्व में पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में भारत तथा चीन, उत्तर में ताजिकिस्तान, कज़ाकस्तान तथा तुर्कमेनिस्तान तथा पश्चिम में ईरान है।
वह देश कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान है। अफगानिस्तान के इतिहास का खूबसूरत देश माना जाता है।
प्राचीन काल में अफगानिस्तान को आर्याना आदि के नामों से जाना जाता था लेकिन जो विदेशी आक्रमणकारियों ने भारत पर आक्रमण किया तब यह देश भारत से अलग हो गया और अफगानिस्तान के रूप में पूरी दुनिया में जाने जाने लगा। दोस्तों 17 वी शताब्दी के बाद अफगानिस्तान को अहमद शाह दुर्रानी ने 1747 में अलग कर दिया था। बता दे प्राचीन समय में अफगानिस्तान एक हिंदू राष्ट्र हुआ करता था जो बौद्ध और उसके बाद इस्लामिक देश बन गया।
आज भी अफगानिस्तान में हिंदू सभ्यता के अवशेष देखने को मिलते हैं हाल ही में कुछ समय पहले अफगानिस्तान में एक 5000 साल पुराना विमान मिला था जिसे महाभारत काल का बताया जा रहा है इसके अलावा अफगानिस्तान में बहुत सारी ऐसी पहाड़ियां मौजूद है जो हिंदू नामों पर आधारित हैं। दोस्तों अगर अफगानिस्तान को महाभारत काल से जोड़ कर देखा जाए तो इस देश में कई ऐसे राज्य मौजूद हैं जिनका संबंध भारत से है इनमें से एक राज्य था जिसका नाम गंधार था, जहां की राजकुमारी का विवाह भारत में हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here