Home Ajab Gajab आंखों से आ गए आंसू इतने दर्दनाक थे इन 6 सितारों के...

आंखों से आ गए आंसू इतने दर्दनाक थे इन 6 सितारों के अंतिम दिन, किसी की ठेले पर आई लाश तो कोई मिला पागल खाने में…l

हिन्दी सिनेमा, जिसे बॉलीवुड के नाम से भी जाना जाता है, हिन्दी भाषा में फ़िल्म बनाने का उद्योग है। बॉलीवुड नाम अंग्रेज़ी सिनेमा उद्योग हॉलिवुड के तर्ज़ पर रखा गया है। हिन्दी फ़िल्म उद्योग मुख्यतः मुम्बई शहर में बसा है। ये फ़िल्में हिन्दुस्तान, पाकिस्तान और दुनिया के कई देशों के लोगों के दिलों की धड़कन हैं। हर फ़िल्म में कई संगीतमय गाने होते हैं। इन फ़िल्मों में हिन्दी की “हिन्दुस्तानी” शैली का चलन है।
बॉलीवुड मे कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्री है, जो फिल्मों मे अपनी अदाकारी से सालों तक फैंस का मनोरंजन कर चुके है। इन सितारों ने बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों मे काम करके खूब नाम कमाया, लेकिन अपने अंतिम समय मे गुमनाम हो गए थे। यहां तक इनकी मौत से भी बॉलीवुड और फैंस पूरी तरह अनजान थे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही सितारों के बारे मे बताएंगे।
1:- विमी
पहली ही फिल्म ‘हमराज’ से वो रातोंरात स्टार बनी विमी ने अपने करियर मे ‘वचन’, ‘पतंग’ और ‘आबरू’ जैसी कई बेहतरीन फ़िल्मों में काम किया था। लेकिन एक समय ऐसा आया जब उन्हे फिल्मों मे काम मिलना बंद हो गया। काम ना मिलने की वजह से विम्मी की आर्थिक हालत बद से बदतर हो गई थी। गुमनामी और बदहाली के दौर से गुजर रही विमी की जिंदगी के आखिरी दिन नानावटी अस्पताल में गुजरे और आर्थिक तंगी के आगे बेबस होकर विम्मी की सांसों ने भी उनका साथ छोड़ दिया। विमी इस कदर गुमनामी में चली गईं थीं, कि कोई उनकी खोज खबर लेने वाला नहीं था। कहा तो ये भी जाता है कि विम्मी ने खुद को वेश्यावृति के हवाले कर दिया था, और इससे उनका बचा करियर भी बर्बाद हो गया। आखिरी दिनों में उनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि उनकी शव यात्रा निकाली जाए, और उनकी लाश को एक ठेले पर डालकर ले जाना पड़ा था। उनकी अंतिम यात्रा में बस 9 लोग ही थे।
2:- मीना कुमारी
बेहद कम उम्र में ही मीना कुमारी ने वो स्टारडम पा लिया था जो आज के दौर की हीरोइनों के बस की बात नहीं। उस दौर में वो सबसे ज्यादा फीस ले रहीं थीं, और सबसे ज्यादा डिमांड में भी थीं। लेकिन पति कमल अमरोही से हुए तलाक के बाद मीना कुमारी को शराब की लत लग गई थी। अंत समय मे उनके पास अपने इलाज को भी पैसे नहीं बचे थे, और फिल्म ‘पाकिज़ा’ के रिलीज होने के कुछ हफ्तों बाद ही चल बसीं। अपने आखिरी वक्त मे वह एकदम अकेली थीं।
3:- गीता कपूर
गीता कपूर ने 57 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। गीता कपूर साल 2017 से मुंबई के ही वृद्धाश्रम में अपने बच्चों का इंतजार कर रही थीं, लेकिन वह उन्हें देखने नहीं आये। गीता कपूर मरने से पहले अपने बच्चों से एक बार मिलना चाहती थीं, लेकिन उनकी ये ख्वाहिश पूरी ना हो सकी। बात दे साल 2017 मे गीता कपूर को उनके बेटे ने अस्पताल में भर्ती कराकर छोड़ दिया था, और करीब महीने से इनके इलाज का बिल चुकता नहीं किया था। जब कैमरे पर रोती इन बुजुर्ग आंखों ने फिल्मी जगत की चेतना को झकझोड़ा था तो जरूर कुछ हाथ इस बुजुर्ग अदाकारा की मदद को पहुंचे थे।
4:- राज किरण
कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम कर चुके एक्टर राज किरण की मौत की अफवाहें कई बार फैल चुकी है, लेकिन आखिरी बार इनके जिंदा रहने की खबर साल 2011 मे आई थी। जब ऋषि कपूर ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान इन्हे ढूंढ निकाला था, जहां राज किरण अटलाना मे स्थित एक पागलखाने मे भर्ती थे।
5:- परवीन बॉबी
एक जमाने मे परवीन बॉबी को बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों मे शामिल किया जाता था। इनके साथ बॉलीवुड के कई सुपरस्टार्स ने काम किया है, लेकिन साल 2005 मे उनके अपार्टमेंट मे उनकी लाश मिली थी, जब पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी कि परवीन 3 दिनों से दूध और अखबार कुछ भी नही ले रही है, तब पुलिस ने उनकी लाश बरामद की थी।
6:- भारत भूषण
इस एक्टर को अपनी धार्मिक फिल्मों से गोल्डन जुबली देने के लिए जाना जाता था, लेकिन इनका अंत भी बेहद बुरा था। अपने अंतिम दिनों मे अपना खर्च चलाने के लिए इन्होने एक स्टूडियो के बाहर वाचमैन की नौकरी की थी। इनकी मौत एक किराए के घर मे हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here