Home Lifestyle अधिकतर लोग नहीं जानते घर के पास पीपल का पेड़ होने से...

अधिकतर लोग नहीं जानते घर के पास पीपल का पेड़ होने से जुड़ी ये बातें, आइए जाने

पीपल भारत, नेपाल, श्री लंका, चीन और इंडोनेशिया में पाया जाने वाला बरगद, या गूलर की जाति का एक विशालकाय वृक्ष है जिसे भारतीय संस्कृति में महत्त्वपूर्ण स्थान दिया गया है तथा अनेक पर्वों पर इसकी पूजा की जाती है। पीपल का पेड़ कई लोगों के घर में होता है और इस पेड़ की पूजा की जाती है। ऐसी स्थिति में पीपल का पेड़ लोगों के घरों की दीवारों से लिपट जाता है, लेकिन लोग गुस्से में इसे हटा देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ज्योतिष के अनुसार, पीपल को धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है और इस कारण से, पीपल को हटाना एक दोष है। हां, अगर आप इस दोष से बचना चाहते हैं तो ये कुछ आसान उपाय हैं जो किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।
ऐसा कहा जाता है कि अगर पीपल के पेड़ को दीवार से हटाया जाता है, तो इसे किसी अन्य स्थान पर बदल देना चाहिए क्योंकि यह आपको अशुभ परिणामों से बचाता है।
ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु पीपल में निवास करते हैं, इसलिए इस दोष से बचने के लिए, भगवान विष्णु की प्रतिदिन पूजा की जानी चाहिए। इसके साथ ही तुलसी की माला के साथ ‘ओम नमो वासुदेवाय नम:’ मंत्र का जाप करें। कहा जाता है कि लोगों की पूजा करने से शनिदेव खुश हो जाते हैं। साथ ही यह भी कहा जाता है कि शनि को पीपल को नष्ट करने के लिए दोषी ठहराया जाता है, इससे बचने के लिए, व्यक्ति को शनि देव की पूजा करनी चाहिए और पीपल को जल के साथ तेल का दीपक अर्पित करना चाहिए।
ऐसा कहा जाता है कि पीपल की पूजा से पितृदोष से मुक्ति मिलती है और साथ ही इसे नष्ट करने से पितृदोष भी होता है। यदि आप इस दोष के अशुभ परिणामों से बचना चाहते हैं, तो पितरों की शांति के लिए घर में हर अमावस्या को पूजा करें और हर अमावस्या को पीपल पर जल चढ़ाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here