Home Ajab Gajab अगर आप भी काटते हैं नाक के बाल, तो तुरंत जान ले...

अगर आप भी काटते हैं नाक के बाल, तो तुरंत जान ले इस बात को नहीं तो पछताना पड़ेगा-I

नाक रीढ़धारी प्राणियों में पाया जाने वाला छिद्र है। इससे हवा शरीर में प्रवेश करती है जिसका उपयोग श्वसन क्रिया में होता है। नाक द्वारा सूँघकर किसी वस्तु की सुगंध को ज्ञात किया जा सकता है।
हमारे अलग अलग अंगों पर उगने वाले बालों का अलग अलग काम होता है. ठीक इसी तरह हमारे नाक में भी बाल होते है. आज के ज़माने में लोग सर, दाढ़ी, आँख, एयेब्रो और मुछों के बालों को छोड़ कर शरीर पे कही भी बाल पसंद नहीं करते. पर उन्हें पता नहीं की ये बाल हमारे सुरक्षा के लिए ही है. वैसे औरतें खुबसूरत दिखने के लिए शरीर के सारे बालों को वैक्सिंग कर के निकलवा देती है. उनके लिए चल जाएगा. पर मर्दों को ऐसा नहीं करना चाहिए. क्यू की बाल मर्दों का शान होता है. आज हम नाक के बालों के बारे में जानेंगे. की नाक के बालों को काटना चाहिए या नहीं. इससे क्या फायदा और क्या नुकसान होता है. और अगर नाक के बालों को काटना हो तो सबसे अच्छा और आसान तरीका क्या है. इन सभी चीजो के बारे में आज हम जानने वाले है. और हम अपने नाक को हमेशा साफ़ सुथरा कैसे रखें ये भी जानेंगे.
नाक के बालों के फायदें
हम सभी लोग सांस लेने के लिए हवा को नाक के जरिये अंदर खींचते है. जिसके साथ साथ बाहर के प्रदुषण, धुल मिट्टी, बैक्टीरिया, बदबू या कोई ख़राब तत्व भी हमारे अंदर चले आते है. जिससे हमें इन्फेक्शन, एलर्जी, बीमारी या कोई रोग हो जाता है. पर हमारे नाक के बाल एक फ़िल्टर यानि छन्नी की तरह काम करता है. जो हवा के साथ आये प्रदुषण, धुल मिट्टी, बैक्टीरिया, बदबू या ख़राब तत्वों को छान कर केवल स्वच्छ हवा को ही अंदर जाने देता है. यानि हमारे नाक के बाल ख़राब तत्वों को बाहर ही रोक के साफ़ सुथरे हवा को ही अंदर जाने देता है. पर कई लोग ऐसे भी होते है जिनके नाक के बाल इतने तेजी से बढ़ते है की वो नाक से बाहर निकलने लगते है. और ये बहुत बुरा लगता है. तो अगर आपके नाक के बाल नाक से बाहर निकल रहे हो तो उन्हें जरुर काट लें. नहीं तो इससे आपके चेहरे की खूबसूरती बिगड़ सकती है.
नाक के बालों को काटने का तरीका
कैंची: हमें केवल नाक के बाहर निकले हुए बालों को ही काटना है, अंदर के बालों को नहीं. तो इसके लिए आप कैंची के मदद से बाहर निकले बालों को काट सकते है. और हमारे नाक में ऐसे बहुत सारे नसें होती है जो हमारे सूंघने, महसूस करने या एक सेंसर के तरह काम करती है. और ये नसें सीधे हमारे दिमाग से जुडी होती है. तो अगर नाक के बाल काटते समय कैंची से ये नसें कट जाएँ तो कुछ गड़बड़ हो सकती है. इसीलिए कभी भी नुकीले नोक वाले कैंची का इस्तेमाल ना करें, बल्कि मोटे और गोल नोक वाले कैंची का ही इस्तेमाल करें. इससे बाल अच्छे से कट जायेगा और नसों के काटने का खतरा भी नहीं रहेगा.
ट्विजर्स: ट्विजर्स एक छोटी सी चिमटी होती है जिसके मदद से आप अपने नाक के बालों को खिंच के बाहर निकाल सकते है. ये भी एक अच्छा उपाय. अगर आपके नाक से कुछ ही बाल बाहर निकलते हो तो आप ट्विजर्स का इस्तेमाल कर के उन बालों को साफ़ कर सकते है.
तो ये थे 2 उपाय नाक के बालों को साफ़ करने का. इसके अलावा कई और उपाय भी है जैसे Nose Trimmer, Waxing या Laser Treatment. पर मै आपको इन ट्रीटमेंट को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दूंगा. क्यू की हमें नाक से बाहर निकलने वाले बालों को ही काटना है. जबकि ये ट्रीटमेंट नाक के अंदर के सारे बालों को साफ़ कर देता है. इससे नाक के अंदर कोई बाल ही नहीं बचेगा और बाद में आपको समस्या होगी. इसीलिए सिर्फ कैंची का ही इस्तेमाल करें वो भी केवल नाक के बाहर निकल रहे बालों को ही काटने के लिए.
नाक के अंदर जमा गंदगी को साफ़ करने का तरीका
पानी: हमारे नाक के बाल दिन भर कई गंदगी को जमा करके रखते है जिसे निकालना बहुत जरुरी है. इसके लिए आप अपने हाथ में पानी लेकर नाक के जरिये पानी को अंदर खींचे. फिर बाहर निकाल दें. फिर खींचे फिर निकाल दें. ऐसे ही आपको 3 से 4 बार करना है. इससे आपके नाक में जमा गंदगी पूरी तरह साफ़ हो जाएगी. और अगर आपको इससे एडवांस योगा करना हो तो आप अपने नाक से पानी खिंच के मुह से निकाल सकते है या फिर मुह से पानी लेकर नाक से निकाल सकते है.
सूत्र नेति: इसमें एक धागा नाक में डाल के मुह से निकला जात है.
जल नेति: इसमें पानी को नाक के एक छेद से दुसरे छेद तक बहाकर निकाला जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here