Home Business ये है बनाने का तरीका, घर बैठे बनाए खुद का ड्राइविंग लाइसेंस

ये है बनाने का तरीका, घर बैठे बनाए खुद का ड्राइविंग लाइसेंस

भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है दरअसल मोदी सरकार, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को लगातार आसान बनाती जा रही है ऐसे में जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है
वे लोग चाहे तो अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे खुद मात्र 200 रूपए में बना सकते है। जहाँ पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए तो जान लेते है इस प्रकार आप घर बैठे खुद ड्राइविंग लाइसेंस बन सकते हैं।
ऐसे करें आवेदन
ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने के लिए आपको परिवहन जीओवी डॉट इन (parivahan.gov.in) की वेबसाइट पर जाना होगा। और उस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही आप एक फॉर्म पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद आपको वहाँ पर अपनी सारी डिटेल भरनी होगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि सारी जानकारी सही सही भरनी होगी आपको बता दे कि आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है जैसे ही आप अपना फॉर्म भर लेते है। उसके बाद आपको का 200 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।जिसके बाद आपके फोन नंबर पर आरटीओ की तरफ से एक कन्फ़र्मेशन मैसेज भेजा जायेगा। और उसके बाद आपको आरटीओ की तरफ से एक तारीख का भी मैसेज प्राप्त होगा। और आपको उस तारीख को जा कर ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। टेस्ट देने के 15 दिन के अन्दर आपके पते पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भेज दिया जायेगा।
नाबालिक भी बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस
जिनकी उम्र 16 वर्ष की है, और जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नही है। वे लोग भी अब इलेक्ट्रॉनिक बाइक चलाने के लिए अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं।
अनपढ़ लोग भी बनवा सकते है ड्राइविंग लाइसेंस
केंद्रीय मोटर यान नियम-1989 के नियम 8 के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को कम से कम आठवीं पास होना जरूरी था। लेकिन अब सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस नियम में बदलाव कर दिया है। मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि आठवें संशोधन के जरिए केंद्रीय मोटर यान नियम-1989 के नियम 8 को हटा दिया गया है। यानि की अब अनपढ़ लोग भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here