Home Ajab Gajab नंबर 3 विदेशों में पूरी तरह बैन है, ये 4 दवाइयां जो...

नंबर 3 विदेशों में पूरी तरह बैन है, ये 4 दवाइयां जो भारत में काफी तेजी से बिकती हैं लेकिन यह जहर से भी खतरनाक है

भारत, आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य, दक्षिण एशिया का एक देश है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश है, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है।
दोस्तों आज मैं आपको ऐसी 4 दवाइयों के नाम बताने वाली हूं। जो सबसे ज्यादा खतरनाक है फिर भी इसे भारत के लोग खा रहे हैं। तो आइए जाने उन 4 दवाइयों के नाम।
1) डिस्प्रिन- भारत में किसी व्यक्ति को जब भी सर दर्द होता है तो वह डॉक्टर के पास नहीं जाता वह डिस्प्रिन लेकर काम चला लेता है लेकिन यह दवाई इतनी खतरनाक है। कि अमेरिका में बैन कर दिया गया बाकी कई देशों में भी यह दवाई बैन है लेकिन भारत में खुलेआम इस दवाई की बिक्री होती है।
2) डी कोल्ड- इस दवाई का प्रयोग हमेशा सर्दी जुखाम में किया जाता है और जब इंसान को बुखार हो जाती है तब भी इसका प्रयोग किया जाता है लेकिन यह दवाई हमारे शरीर में जाकर एक प्रकार का एसिड बनाती है जो सीधा हमारी किडनी पर अटैक करता है ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन कनाडा अमेरिका में यह बैन है लेकिन भारत में इसे खुलेआम बेचा जा रहा है। और भारत के लोग इसे फिर भी खा रहे हैं।
3) विक्स- अक्सर हम भारत में सर्दी जुकाम होने पर छोटे बच्चों को और बड़े लोग भी विक्स लगाते हैं लेकिन यह मिक्स बहुत ही खतरनाक है यह हमारी स्किन में जलन पैदा करती है और वहां से भरी स्किन भी खराब हो जाती है विदेशों में विक्स पॉर्न बैन है लेकिन भारत में खुलेआम बिक रही है।
4) निमुलीड- इंसान को जब कोई बदन दर्द होता है तो वह डॉक्टर के पास जाने की बजाय यह दवाई ले लेता है। लेकिन इस दवाई का जो नशा होता है वह बहुत ही खतरनाक होता है। यह भी एक बहुत ही खतरनाक दवाई है जो भारत में अक्सर लोग बदन दर्द के टाइम काम में लेते हैं। लेकिन यह बुढ़ापे में जाकर बहुत ही तकलीफ देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here