Home Ajab Gajab कभी नहीं होगी पैसों की कमी : चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों...

कभी नहीं होगी पैसों की कमी : चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों पर रहता है माता लक्ष्मी का आशीर्वाद

चाणक्य नीति या चाणक्य नीतिशास्त्र, चाणक्य द्वारा रचित एक नीति ग्रन्थ है। संस्कृत-साहित्य में नीतिपरक ग्रन्थों की कोटि में चाणक्य नीति का महत्त्वपूर्ण स्थान है। इसमें सूत्रात्मक शैली में जीवन को सुखमय एवं सफल बनाने के लिए उपयोगी सुझाव दिये गये हैं। इसका मुख्य विषय मानव मात्र को जीवन के प्रत्येक पहलू की व्यावहारिक शिक्षा देना है। इसमें मुख्य रूप से धर्म, संस्कृति, न्याय, शांति, सुशिक्षा एवं सर्वतोन्मुखी मानव जीवन की प्रगति की झाँकियां प्रस्तुत की गई हैं। इस नीतिपरक ग्रंथ में जीवन-सिद्धान्त और जीवन-व्यवहार तथा आदर्श और यथार्थ का बड़ा सुन्दर समन्वय देखने को मिलता है।

चाणक्य नीति के माध्‍यम से जीवन की कुछ समस्‍याओं के समाधन की ओर भी ध्‍यान दिलाया है. चाणक्‍य नीति में जीवन को सफल बनाने के साथ कुछ अहम बातें भी बताई गई हैं. चाणक्‍य नीति कहती है कि अगर हम किसी से कुछ पाना चाहते हैं, तो उससे ऐसे शब्द बोलें जिससे वह प्रसन्न हो जाएं. आज हम आपके लिए ‘हिंदी साहित्य दर्पण’ के साभार से लेकर आए हैं आचार्य चाणक्य की कुछ नीतियां. इनको जीवन में उतार कर व्‍यक्ति जीवन में न सिर्फ सफल ही हो सकता है, बल्कि धनी बना सकता है. इसलिए जीवन में इन बातों पर जरूर ध्‍यान दिया जाना चाहिए.
मेहनत करने वालों पर:
चाणक्य नीति के अनुसार, मां लक्ष्मी हमेशा मेहनती लोगों पर कृपा करती हैं. जो लोग पूरे मन से परिश्रम करते हैं उन्हें देर में ही सही लेकिन मां लक्ष्मी की कृपा जरूर मिलती है.
ईमानदार लोगों के साथ रहता है आशीर्वाद:
चाणक्य नीति के अनुसार, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद ईमानदार लोगों पर बना रहता है. जो जातक बिना मेहनत के किसी के साथ छल कर के धन हासिल करना चाहते हैं मां लक्ष्मी उनका साथ कभी नहीं देती हैं. ऐसे जातकों को कई कष्टों का सामना करना पड़ता है.
सत्य का मार्ग अपनाएं
चाणक्य नीति के अनुसार, मां लक्ष्मी हमेशा उन जातकों पर कृपा करती हैं जो सत्य के मार्ग पर चलते हैं. जो लोग मानवता का धर्म निभाते हैं मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा उनपर बनी रहती है. ऐसे लोगों के जीवन में पैसों की कमी नहीं रहती और सम्पन्नता बनी रहती है. ऐसे लोगों का जीवन सुख, सुविधा और ऐश्वर्य से परिपूर्ण होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here