Home Health Tips महिलाओं में दिखाई दें ये संकेत तो समझ लीजिये बच्चेदानी में हैं...

महिलाओं में दिखाई दें ये संकेत तो समझ लीजिये बच्चेदानी में हैं गांठ

आप सभी को “महिलाओं में दिखाई दें ये संकेत तो समझ लीजिये बच्चेदानी में हैं गांठ” के बारे में बताने जा रहा हूँ, चलिए जानते हैं इसके बारे में।
दोस्तों महिलाओं में एक उम्र के बाद गर्भाशय से जुड़ी बीमारी होने का खतरा होने लगता हैं, इस प्रकार की बीमारियों को फाइब्रॉइड कहते हैं। जिसे आम भाषा में बच्चेदानी की गांठ भी कहते हैं। महिला रोग विशेषज्ञों के अनुसार गांठ का आकार मूंगफली के दाने से लेकर खरबूजे जितना भी हो सकता है। अगर आपको इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो आपको शीघ्र ही किसी अच्छे डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श लें।
दोस्तों यदि आपको नाभि के नीचे पेट में हमेशा या लगातार दर्द रहता है और कभी-कभी इसका दर्द असहनीय हो जाता हैं। इस प्रकार के दर्द में फाइब्रॉइड होने का संकेत हो सकता है। थकान और चोट के दर्द से अलग पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो तो ये इशारा फाइब्रॉइड की ओर होता है।
दोस्तों लगातार लम्बे समय तक कब्ज बना रहना भी फाइब्रॉइड का संकेत हो सकता हैं। यदि किसी महिला को लंबे वक्त तक पीरियड चलते रहते हो तो भी यह फाइब्रॉइड हो सकता हैं, वैसे हॉर्मोनल बदलाव इसकी एक वजह हो सकते हैं लेकिन इस लक्षण को अनदेखा ना करें। अगर आपको इन में से किसी भी प्रकार कर संकेत दिखाई दे तो इसका अच्छे डॉक्टर से इलाज जरूर करा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here