Home Uncategorized मोदी सरकार इन लोगों को देने जा रही है 36 हजार रुपए...

मोदी सरकार इन लोगों को देने जा रही है 36 हजार रुपए सालाना, इस तरह रजिस्ट्रेशन कर आप भी उठा सकते हैं लाभ, अभी कर ले रजिस्ट्रेशन

चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019–20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।
कोरोना संकट के दौर में आम लोगों के लिए खुशखबरी है। केंद सरकार देश के आम लोगों के खाते में 36000 रुपये सलाना देने जा रही है। दरअसल केंद्र सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों को आर्थक मदद के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। इसके तहत केंद्र सरकार गरीब, विकलांग, विधवा, वरिष्ठ नागरिकों के खाते में सीधे तौर पर कैश या अन्य जरूरी चीजें भी मुहैया कराई जाती हैं।
आपको बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए पिछले दिनों केंद्र सरकार 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया किया है, ​जिसका एक बड़ा हिस्सा इन्हीं जरूरतमंद लोगों के लिए है। इन्हीं योजनाओं में से एक है ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना’ (PM-SYM) योजना।
‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना’ (PM-SYM) के तहत सरकार देशभर में कचरा उठाने वाले, घरेलु कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजूदरों जैसे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को आर्थिक रुप से मदद करती है। इस योजना के तहत सरकार 60 साल की उम्र के बाद सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन देती है।
एक आंकड़े के मुताबिक देश में ऐसे 42 करोड़ से अधिक वर्कर्स हैं, जिन्हें इस स्कीम के तहत लाभ मिल सकता है। इसके अलावा सरकार पीएम किसान मानधन योजना और लघु व्यापारी पेंशन योजना भी चलाती है। इस योजना के लिए 6 मई तक तकरीबन 64.5 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

इस योजना के तहत आप भी ऐसे करांए रजिस्ट्रेशन और उठाएं लाभ…
यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है। इसके तहत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही प्रतिमहिन 15,000 रुपये से अधिक की आमदनी नहीं होनी चाहिए।
ऐसे करें रजिस्ट्रेशन?
आप EPFO इंडिया की वेबसाइट पर जाकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) का पता लगा सकते हैं। यहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावे आप LIC के ब्रांच ऑफिस, ESIC, EPFO या केंद्र और राज्य सरकार के लेबर ऑफिस में भी जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको पास तीन दस्तावेज होना जरूरी है।
आधार कार्ड
IFSC कोड के साथ सेविंग या जनधन अकाउंट
मोबाइल नंबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here