Home Uncategorized चमत्कार: अब एक रुपए की टेबलेट से होगा खूनी कोरोना का इलाज,...

चमत्कार: अब एक रुपए की टेबलेट से होगा खूनी कोरोना का इलाज, मरीजों पर शुरू किया गया ट्रायल…

चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019–20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।
पूरी दुनिया में कोरोना वारयस का उपचार व वैक्सीन खोजने के प्रयास जारी हैं।इस बीच ब्रिटेन में की जा रही एक नई रिसर्च में पता चला है कि दर्द की एक बेहद सस्ती सी दवा आइबुप्रोफ़ेन (Ibuprofen) से कोरोना मरीजों के ठीक होने की उम्मीद है। ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने जानवरों पर की गई स्टडी के बाद अब कोरोना मरीजों पर इस दवा का ट्रायल शुरू कर दिया है।
इससे पहले जानवरों पर की गई स्टडी में ये सामने आया था किआइबुप्रोफ़ेन से कोरोना मरीजों के बचने की संभावना 80 फीसदी बढ़ सकती है। सबसे राहत की बात यह है कि बाजार में आइबुप्रोफ़ेन के एक टैबलेट की कीमत मात्र एक रुपया है। ब्रिटेन के कुछ डॉक्टरों को उम्मीद है कि बेहद सस्ती दवा से कोरोना मरीजों को राहत मिलेगी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत घटेगी. ट्रायल के दौरान आधे कोरोना मरीजों को सामान्य इलाज के साथ-साथ Ibuprofen दवा दी जा रही है। लेकिन डॉक्टरों ने तय किया है कि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले Ibuprofen की जगह, इसी दवा का एक ख़ास फॉर्मुलेशन ट्रायल के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा।
जानवरों पर की गई स्टडी के अनुसार Ibuprofen से एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम का सामना कर रहे मरीजों की स्थिति बेहतर हो सकती है। कोरोना वायरस के सबसे गंभीर मरीजों में यह दिक्कत प्रमुख है। किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर मितुल मेहता ने कहा कि हम ट्रायल इसलिए कर रहे हैं ताकि देख सकें कि हम जो उम्मीद कर रहे हैं वो असल में भी होगा।
कुछ वक्त पहले ब्रिटेन के कमिशन ऑन ह्यूमन मेडिसिन ने अपनी स्टडी के बाद कहा था कि Ibuprofen पैरासिटामोल की तरह ही सुरक्षित है। हालांकि कोरोना वायरस के शुरुआती दिनों में Ibuprofen के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई थी। तब फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा था कि ये दवा कोरोना मरीजों के संक्रमण को बढ़ा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here