Home Uncategorized डॉक्टर ने कहा भूलकर भी न करें इन दो चीजों का इस्तेमाल...

डॉक्टर ने कहा भूलकर भी न करें इन दो चीजों का इस्तेमाल नहीं तो हो जाएंगे कोरोना संक्रमित

चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019–20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।
कोरोना वायरस को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। सोशल मीडिया पर तरह तरह के दावे किए जा रहे हैं। इस बीच कोरोना वायरस के लक्षणों से लेकर कूलर एसी के उपयोग करने के संबंध में डॉक्टर से बात की गई है। आइये जानते तमाम सवालों के जवाब।
सवाल- सप्ताह भर पहले बुखार था ठीक हो गया। अब दोबारा शुरू हुआ। कोरोना तो नहीं है?
जवाब- कोरोना की स्थिति में बुखार रूक-रूक कर नहीं आता है। अगर बुखार है तो इसके अलावा शरीर में क्या और समस्या है यह भी देखना होगा। लेकिन बार-बार बुखार आने को कोरोना नहीं कहा जा सकता। यह बैक्टीरिया की समस्या भी हो सकती है। कई बार दवा सही तरह से नहीं लेने पर बुखार फिर लाैट आता है। समस्या जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
सवाल- सीने में भारीपन रहता है। खांसी भी आती है। क्या हो सकता है?
जवाब- सीन में भारीपन की समस्या समान्य भी हो सकती है और जटिल भी। कई बार एसी में अधिक समय रहने पर यह समस्या होती है। इसके अलावा सीने का भारीपन हृदय रोग भी हो सकता है। शरीर थकने पर भी भारीपन होता है। अधिक समस्या होने पर जांच कराएं और नियमित दवा लें।
सवाल- मुझे गहरी नींद नहीं आती है। बार-बार रात में आंख खुल जाती है। क्या करूं?
जवाब- लॉकडाउन के दौरान गहरी नींद नहीं आने की समस्या है तो यह कोई बीमारी नहीं है। इसके लिए शाम को चाय, कॉफी ना पीएं। रात का खाना सामान्य करें। सोने के 30 मिनट पहले टीवी, मोबाइल का उपयोग ना करें। लाइट बंद कर सोएं। रात में आंख खुल जाए तो किताब पढ़ें इसे जल्दी नींद आएगी।
सवाल- लॉकडाउन में जीवन शैली बदल गई है? इसे पहले की तरह कैसे करेंगे?
जवाब- लॉकडाउन में लोगों को घर में रहने की आदत हो गई है। इसे एक दिन में ठीक नहीं किया जा सकता है। अपनी क्षमता को फिर धीरे-धीरे बढ़ाने का प्रयास करे। दिमाग पर दबाव ना डालें। लाॅकडाउन खत्म होने के बाद दौड़ लगाना शुरु करें। इससे शरीर फीट होगा। सोना-उठने का समय पहली की तरह कर लें ताकि बाद में इसे सुधारने में दिक्कत ना हो।
सवाल- घर में संक्रमित व्यक्ति होने पर क्या कूलर या एसी चला सकते हैं?
जवाब-घर में अगर कोई बीमार व्यक्ति है तो कूलर या एसी का उपयोग ना करें, क्योंकि व्यक्ति की एक छींक से अन्य लोग भी संक्रमण से प्रभावित हो सकते हैं। एसी में संक्रमण तेजी से फैलता है। ऐसे समय में विंडो ऐसी व कुलर काे उपयोग में ला सकते हैं। घर में कोई बीमार नहीं है तो बिना घबराए इसका उपयोग करें।
सवाल- कुछ दिनों से खांसी है। क्या कोरोना की जांच करना चाहिए?
जवाब- अगर खांसी सामान्य है तो कोराना जांच की आवश्यता नहीं। खांसी के साथ सांस लेने व बुखार आने की समस्या है तो डॉक्टर के पास जाएं। पार्क या खुले जगह में वॉक करने से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here