Home Uncategorized अचानक ब्रेक फ़ेल हो जाने पर अपनी गाड़ी को कैसे रोकें?आप भी...

अचानक ब्रेक फ़ेल हो जाने पर अपनी गाड़ी को कैसे रोकें?आप भी जानिए

गति और त्वरण का अवरोध करने के लिए मुख्य यंत्र के साथ जो उपयंत्र लगाया जाता है, उसे ही रोधक या ब्रेक (Brake) कहते हैं। यंत्रविद्या में प्राकृतिक शक्तियों को नियोजित कर, इच्छित प्रकार की गति और त्वरण प्राप्त कर, उससे उपयोगी काम लेने से भी अधिक महत्व का काम इच्छित समय पर उचित प्रकार से उनकी गति और त्वरण का अवरोध करना है। सही काम करने की दृष्टि से और राजकीय नियमों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से भी, प्रत्येक चलनेवाले यंत्र के साथ ब्रेक का होना आवश्यक है।
इंसान के द्वारा बनाए गए जितने भी सुविधा वाले साधन हैं वो सभी बुरे वक्त में परेशानी का कारण भी बन जाते हैं। कई बार क्या होता है कि लोग गाड़ी से जा रहे होते हैं और रास्ते में ही ब्रेक फेल हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में लोगों को पता नहीं होता है कि क्या किया जाए? जिससे जान बच जाए। ऐसी स्थिति में कार भी तहस-नहस हो जाती है और अंदर बैठे लोगों की जान पर भी बन आती है।
आप सही तरीका इस्तेमाल करके अपनी गाड़ी का ब्रेक फ़ेल होने के बावजूद 8 से 10 सेकंडों में रोक सकते हैं।
आमतौर पर गाड़ी के ब्रेक फ़ेल होना कोई मामूली बात नहीं है। परंतु हमें हर स्थिति से निपटने के लिए जानकारी रखना अनिवार्य है।
मान लीजिए आपकी गाड़ी 75–80 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही है और आपको मालूम चला कि उसके ब्रेक काम नही कर रहे, तो आप इस क्रम को फॉलो करें-
स्टेप 1: सबसे पहले गाड़ी का हैंडब्रेक 50% खींचे जिससे गाड़ी के पिछले पहियों में रुकावट पैदा होगी। ध्यान रहे आपको 100% यानी पूरा हैंडब्रेक नहीं लगाना है, इससे गाड़ी के पिछले पहिये जाम हो जाएंगे और यह जानलेवा है।
स्टेप 2: गाड़ी को दूसरे(2nd) गियर में डालें। ईससे इंजन के आर.पी.एम(RPM) बढ़ जाएंगे और इंजन रुकावट पैदा करेगा। इससे आपकी गाड़ी मात्रा 4–5 सेकंडों में 25–30 किमी/घंटे की रफ्तार पर आ जायेगी। इसे ‘इंजन ब्रेकिंग’ कहते हैं।
स्टेप 3: अब आखिर में गाड़ी पहले गियर(1st) में डाल दीजिए और हैंडब्रेक को पूरा 100% खींच लीजिये। इससे आपकी गाड़ी पूरी तरह रुक कर खड़ी हो जाएगी।
इस तरीके से आप तेज़ रफ़्तार गाड़ी को ब्रेक फ़ेल हो जाने की स्थिति में रोक सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here