Home Lifestyle 10 स्ट्रीट फूड्स जिन्हें देखकर हर भारतीय के मुंह में आ जाता...

10 स्ट्रीट फूड्स जिन्हें देखकर हर भारतीय के मुंह में आ जाता है पानी

महंगे होटल और रेस्टॉरेंट में खाना तो अधिकांश लोग खाते हैं, लेकिन स्ट्रीट फूड को खाने का अपना एक अलग ही मजा होता है, तो आज हम भारत के कुछ मशहूर और लाजवाब स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें देखते ही हर भारतीय के मुंह में पानी आ जाता है।
1- पानी पूरी
मुंबई और दिल्ली की सड़कों के किनारे पानी पूरी वालों के हाथ से बना पानी पूरी खाना भला किसे नहीं पसंद है, पानी पूरी खाने के बाद एक्स्ट्रा पानी मिल जाए तो फिर क्या बात है।
2- वड़ा पाव
मुंबई के फेमस वड़ा पाव की दीवानी तो पूरी दुनिया है, सरसो, लहसुन और मिर्च के साथ बेसन के घोल में लिपटे तले हुए आलू के वड़े को एक पाव के अंदर डालकर चटनी और सूखी मिर्च व लहसुन के साथ इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है।
3- गरमा-गरम पकोड़े
सड़क के किनारे गरमा-गरम पकोड़े के साथ चाय की चुस्की लेने का मजा ही कुछ और है।
4- मोमोज
मसालेदार लाल गर्म चटनी में डूबा हुआ मोमोज आज भारत में हर गली में सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक बन गया है।
5- छोले भटूरे
दिल्ली से बेहतरीन और लाजवाब छोले भटूरे आपको भारत में कहीं और नहीं मिलेंगे, भटूरे के साथ चटपटे और मसालेदार छोले विद अचार को देखते ही आपके मुंह में पानी जरूर आ जाएगा।
6- छोले कुल्चे
यह मूल रुप से उबला हुआ मटर होता है जिसे सूखे प्याज, टमाटर, धनिया, आमचूर, मिर्च और इमली के साथ बनाकर गरमा-गरम परोसा जाता है।
7- इडली-डोसा
दक्षिण भारत का मशहूर व्यंजन इडली और डोसा खाने का असली मजा सड़कों पर ही आता है, आप इडली डोसा का जायका चटनी और सांभर के साथ ले सकते हैं।
8- दही-भल्ले
दही के साथ भल्ले और मीठी चटनी से सराबोर प्लेट को हाथ में देखते ही उसे खाने के लिए मन बेकाबू हो जाता है।
9- लिट्टी-चोखा
बिहार और यूपी का मशहूर चिट्टी चोखा देश के कई शहरों के लोगों को पसंद है, सत्तू से बनी, घी में डूबी हुई लिट्टी और बैंगन का चोखा खाकर सच में आपको मजा आ जाएगा।
10- चटपटे रोल्स
रोल्स में आपको एग रोल, चिकन रोल, मटन रोल, स्प्रिंग रोल और वेज रोल जैसी कई तरह की वैरायटी मिल जाएगी, आपको इन चटपटे रोल्स को खाने का मौका गंवाना नहीं चाहिए।

Previous articleअलग-अलग प्रकार के कैंसर के होते हैं यह लक्षण शरीर देता है इनके संकेत, आइए जाने
Next articleमोटापा, बवासीर, थकान और शुगर से मिल जायेगा छुटकारा खाना खाने के बाद इसकी दो पत्तियां चबा लें, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here