Home Business 1 जुलाई से एसबीआई के ग्राहकों के लिए बदल रहे हैं ये...

1 जुलाई से एसबीआई के ग्राहकों के लिए बदल रहे हैं ये नियम, आइए जाने

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर हैं तो आपके लिए बहुत ही जरूरी खबर है। 1 जुलाई से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम, कैश निकासी जैसी सुविधाओं के लिए सर्विस चार्ज बढ़ाने जा रहा है। सरल शब्दों में कहें तो अगले महीने से इन सभी जरूरी सुविधाओं के लिए आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पड़ेगा। यह नया बदलाव बेसिक सेविंग बैंक डिपाॅजिट के अंतर्गत आने वाले अकाउंट होल्डर्स पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि SBI किस सर्विस के लिए कितना चार्ज करेगा और बीएसबीडी अकाउंट है क्या?
1. चेक बुक चार्ज
एक फाइनेंशियल ईयर में BSBD अकाउंट होल्डर्स को SBI की तरफ से 10 स्लिप वाली चेक बुक फ्री में दी जाती है। इसके बाद बैंक अतिरिक्त चेक बुक पर पैसा लेता है।
10 स्लिप वाली चेक बुक के लिए 40 रुपये + GST शुल्क देना होगा।
25 स्लिप वाली चेक बुक के लिए 75 रुपये + GST शुल्क
देना होगा।
अगर आपको इमरजेंसी में चेक बुक चाहिए तब 10 स्लिप के लिए 50 रुपये के जीएसटी जोड़कर भुगतान करना होगा।
सीनियर सिटीजन को इस शुल्क से छूट रहेगी।
2. SBI ATM से पैसा निकासी होगा महंगा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार महीने में चार बार एटीएम और बैंक ब्रांच से पैसासनिकलना मुफ्त रहेगा। लेकिन इसके बाद हर एक ट्रांजैक्शन पर बैंक 15 रुपये प्लस GST सर्विस चार्ज के नाम पर आपसे लेगा। यह नियम होम ब्रांच, नाॅन एसबीआई एटीएम, और एसबीआई एटीएम पर लागू होगा।
3. SBI Branch से पैसा निकालने पर देना होगा पैसा
अगर आप SBI की ब्रांच से भी पैसा निकालते हैं और आप फ्री लिमिट क्राॅस कर चुके हैं तब आपको हर एक ट्रांजैक्शन पर पैसा देना होगा। यह नियमों के अनुसार 15 प्लस जीएसटी देना होगा। हालांकि, अगर नाॅन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन SBI और नाॅन SBI ब्रांच पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही पैसा दूसरे को भेजना भी पूरी तरह से मुफ्त रहेगा।
SBI BSBD अकाउंट क्या है ?
BSBD को आसान भाषा में जीरो बैलेंस अकाउंट बोला जाता है। इस बचत खाते की कई सारी खूबियां हैं। इस खाते में ग्राहक को एसबीआई के बचत खाते के बराबर ही ब्याज मिलता है, लेकिन साथ ही इस खाते में ग्राहकों को ऐसी कई स्पेशल सुविधाएं मिलती हैं, जो सामान्य बचत खाताधारकों को नहीं मिलती। इस खाते में ग्राहक को न्यूनतम बैलेंस रखने से छूट, फ्री एटीएम व डेबिट कार्ड और अधिकतम बैलेंस की सीमा से छूट सहित कई सुविधाएं मिलती हैं।

Previous articleकल से आपकी जिंदगी से जुड़ी इन चीजों पर नियम बदल जाएंगे, आइए जाने
Next articleयूपी में कोरोना वैक्सीन की कमी से टीकाकरण महाअभियान को धक्का लग रहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here