Home Latest News हिमाचल में लगाता बिगड़ते मौसम को देखते हुए अब कुल्लू जिला प्रशासन...

हिमाचल में लगाता बिगड़ते मौसम को देखते हुए अब कुल्लू जिला प्रशासन ने सख्त फैसले लिए

हिमाचल में लगाता बिगड़ते मौसम को देखते हुए अब कुल्लू जिला प्रशासन ने सख्त फैसले लिए हैं. प्रशासन ने मंलगवार को सभी तरह की एडवेंचर एक्टिविटी पर 15 सितंबर तक रोक लगा दी है. इसके साथ ही तीन दिन का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद आई फ्लैश फ्लड और भूस्‍खलन में अभी तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और दस लोग लापता हैं. आपदा में कई घरों के साथ ही सड़कों और गाड़ियों का भी नुकसान हुआ है.
वहीं भारी बारिश के चलते बड़े क्षेत्र में बिजली आपूर्ति भी बाधित है. वहीं राज्य भर में करीब 60 सड़कें भूस्‍खलन के चलते पूरी तरह से बंद हो गई हैं. जिससे कई क्षेत्रों से संपर्क कट गया है.
जिले में भारी बारिश के चलते ग्रामीण इलाकों की 25 सड़कें भूस्‍खलन के कारण पूरी तरह से बंद हो गईं. हालांकि इस दौरान जान हानि की कोई सूचना नहीं है. उल्लेखनीय है कि भारी बारिश के कारण नदी नालों के जलस्तर में काफी बढ़ाेतरी हो गई है.
जिले में आगामी तीन दिनों तक के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. एडीसी कुल्लू शिवम प्रकाश सिंह ने बताया कि भारी बारिश के बाद 8 ट्रांसफॉर्मर बंद हो गए हैं और कई गांवों में अंधेरा है. बिजली सुचारू करने के प्रयास युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं.
सिंह ने बताया कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेजा गया है जिससे वे बाढ़ से हुए नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकें. साथ ही राहत राशि वितरित करने के लिए तैयारी की जा सके. उन्होंने कहा कि आने वाले तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है और जिले में भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में लैंड स्लाइड होने का भी काफी खतरा है.
सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे भारी बारिश के दौरान आवाजाही नहीं करें क्योंकि लैंडस्लाइड की आशंका जारी है. ऐसे में जानमाल को खतरे में न डालें. साथ ही भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं, ऐसे में लोग नदी नालों के आसपास न जाएं. ऐसा करने वालों पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक का जुर्माना और 8 दिन की जेल भी हो सकती है. इसके लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है और लोगों से उसका पालन करने की अपील की गई है.

Previous articleराजस्थान केटोंक जिले में एक व्यक्ति अपनी मांगों को लेकर मोबाइल टावर पर चढ़ गया
Next articleदिल्ली में कोरोना नियमों का पालन नहीं करने के कारण अब सुल्तानपुरी के एक सब्जी मार्केट को 16 जुलाई तक बंद कर दिया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here