Home Latest News हरियाणा में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली, जिससे लोगों...

हरियाणा में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिला

हरियाणा में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिला है. शनिवार को प्रदेश के सोनीपत, हिसार, झज्जर, रोहतक समेत कई जिलों में बारिश हुई. बारिश होने से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. 10 दिनों से ज्यादा समय तक बेरुखी के बाद आखिरकार मानसून ने हरियाणा में फिर दस्तक दी है. वहीं गर्मी से लोगों को राहत मिली है.
हिसार में दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री घटकर 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि रात्रि तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा. अभी तक हिसार में दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आस पास चल रहा था. मौसम विज्ञानियों ने 23 जुलाई तक इसी प्रकार के हालात बनने की अंदेशा जताया है. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून की टर्फ रेखा का पाश्चिमी छोर 10 अगस्त से हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने के कारण राज्य में मानसूनी हवाएं कमजोर हो जाने से मानसून ब्रेक की सिथति बनी हुई थी. इससे हरियाणा में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व खुश्क बना हुआ था.
वहीं दक्षिण पश्चिम मानसून की हवा ने हिमालय की तलहटियों से निकलकर एक बार फिर हरियाणा का रुख किया है. इसका प्रभाव शुक्रवार सुबह से ही दिखाई देने लगा. बादल छाने और हवा चलने के कारण काफी देर तक तो गर्मी कम रही. दोपहर साढ़े 11 बजे बूंदाबांदी भी हुई मगर कुछ देर में रुक गई. 12 बजे के बाद फिर से तेज धूप निकली तो लोगों को गर्मी का अहसास हुआ. शनिवार सुबह ही बूंदाबांदी और बारिश शुरू हो गई.
23 अगस्त तक बारिश के आसार
बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आया है. 23 अगस्त तक बीच-बीच में राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवा व गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इससे दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है.

Previous articleराजस्थान से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड का सफर अब आसान हो गया, आइए जाने
Next articleउत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए अपने क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ गठबंधन मजबूत कर रही बीजेपी अब जनता दल के साथ भी सीमित तालमेल कर सकती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here