Home Latest News हरियाणा के हिसार जिले के हांसी उपायुक्त कार्यालय में 29 साल पहले...

हरियाणा के हिसार जिले के हांसी उपायुक्त कार्यालय में 29 साल पहले हुए फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ

हरियाणा के हिसार जिले के हांसी उपायुक्त कार्यालय में 29 साल पहले हुए फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. उपायुक्त कार्यालय का सेवादार फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर पदोन्नति (प्रमोशन) पाकर असिस्टेंट बन बैठा और पांच साल नौकरी करने के बाद रिटायर हो गया. आजाद नगर की ऑफिसर कॉलोनी निवासी गंगा बिशन ने अब तक पेंशन, सरकारी, भत्ते आदि प्राप्त किए. लेकिन अब एक शिकायत के बाद विभाग की जांच में उसका फर्जीवाड़ा सामने आया है जिसके बाद उपायुक्त प्रियंका सोनी ने विभागीय जांच में दोषी पाए जाने के बाद पुलिस कार्रवाई के आदेश दिए हैं.
पुलिस ने आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 के तहत मामला दर्ज किया है. वहीं, फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर प्रमोशन पाने के मामले में एसडीएम ने पूरी जांच रिपोर्ट हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेज दी है. इसके इलावा गंगा बिशन को फिर से फीडर के पद पर डिमोशन करने और 10 साल की पेंशन राशि में 25 फीसदी कटौती के आदेश जारी हुए हैं.
जांच में यह खुलासा हुआ कि गंगा बिशन ने वर्ष 1992 में दसवीं का सर्टिफिकेट लगाकर सेवादार क्लर्क के पद पर प्रमोशन ले ली. इसके बाद 14 जनवरी, 2014 को क्लर्क के पद से असिस्टेंट के पद पर प्रमोशन ली और साढ़े तीन साल तक इस पद पर नियुक्त रहने के बाद गंगा बिशन 31 जुलाई, 2017 को सेवानिवृत्त (रिटायर) हुए. रिटायरमेंट के समय गंगा बिशन ने तमाम फंड, भत्ते और असिस्टेंट पद की पेंशन भी लेनी शुरू कर दी थी.
इस संबंध में आजाद नगर थाने के एसएचओ गुरमीत सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि डीसी महोदय की तरफ से पुलिस अधीक्षक (एसपी) के माध्यम से आदेश प्राप्त हुए हैं कि आजाद नगर निवासी गंगा बिशन की दसवीं की मार्कशीट विभागीय जांच में फर्जी पाई गई है. गंगा बिशन के खिलाफ विभागीय जांच के आधार पर मामला दर्ज किया जाए. जिसके बाद गंगा बिशन पर मामला दर्ज किया गया है और आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

Previous articleकोचिंग सिटी कोटा में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बन गए
Next articleपूर्वांचल के दस जिलों में बाढ़ का संकट मंडरा रहा है मंगलवार को जहां गगा उफान पर रही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here