सिर दर्द की समस्या अक्सर लोगों में बनी ही रहती है। कभी-कभी यह समस्या आगे चलकर बहुत ही ज्यादा परेशान करती है। सर दर्द की समस्या को जब लोग हल्के में लेते हैं तो आगे चलकर माइग्रेन जैसी समस्याओं से भी पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे में सही समय पर उपचार ही सर दर्द का सही निदान होता है। 
सर दर्द कभी पूरे सिर में होता है तो कभी आधे सिर में। आज मैं आपको कुछ ऐसे ही जानकारी इस लेख के माध्यम से उपलब्ध कराने जा रहा हूं जिससे आपका सिर दर्द चाहे जितना भी पुराना हो आधा हो या पूरा सिर में दर्द होता हो सभी तरीके का दर्द ठीक हो जाएगा। लेकिन मैं जिन चीजों को बताऊंगा उन्हें नियमित रूप से इस्तेमाल करना पड़ेगा। 
यह एक आजमाया हुआ आयुर्वेदिक नुस्खा है और इस पर कई लोगों द्वारा प्रयोग भी किए गए हैं। हालांकि गांव में यह नुस्खा काफी लोग जानते हैं किंतु जो लोग नहीं जानते हैं। वह इसका तत्काल लाभ उठा सकते हैं। सिर दर्द ऐसी समस्या है इससे व्यक्ति बेचैनी और उलझन जैसी महसूस करता है। कभी-कभी सर दर्द लगातार होता रहता है जिससे व्यक्ति अपने रोजमर्रा के कार्य नहीं कर पाता है।

सिर दर्द का अचूक नुस्खा

सिर दर्द की दवा तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक से दो कालीमिर्च लेनी है और उन्हें अच्छी तरीके से पीस लेना है। ध्यान रहे काली मिर्च बारीकी से पीसी हुई होनी चाहिए।
इसके बाद उस काली मिर्च को लगभग आधा चम्मच घी में डालकर अच्छी तरीके से मिला लें और रोजाना सुबह खाली पेट और शाम खाना खाने से पहले  सेवन करें। हल्के फुल्के दर्द इससे 1 सप्ताह में और काफी गंभीर दर्द एक से डेढ़ महीने में पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।
नोट-इस औषधि का उपयोग करने से पहले अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर या हकीम से एक बार परामर्श जरूर ले लें।
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!